रीवा

किसानो के भुगतान को लेकर रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल का बड़ा निर्देश, जाने Big Update

किसानो के भुगतान को लेकर रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल का बड़ा निर्देश, जाने Big Update
x
कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने समर्थन मूल्य पर गेंहू, चना तथा सरसों उपार्जन की समीक्षा की।

कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने समर्थन मूल्य पर गेंहू, चना तथा सरसों उपार्जन की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी खरीदी केन्द्रों में उपार्जन के लिए पर्याप्त मात्रा में बारदाने उपलब्ध कराएं। खरीदी केन्द्रों में किसानों की सुविधा के लिए छाया, पानी की समुचित व्यवस्था रहे। सभी केन्द्रों का नियमित भ्रमण करें तथा उपार्जित गेंहू का उसी दिन परिवहन कराकर सुरक्षित भण्डारण कराएं साथ ही उपार्जित गेंहू की राशि का संबंधित किसानों को भुगतान भी कराना सुनिश्चित करें। सभी सहकारी समितियों को उपार्जन के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि जिन समितियों द्वारा अधिक मात्रा में गेंहू का उपार्जन कर लिया गया है और व्यवस्थित भण्डारण नहीं हुआ है उनको नोटिस जारी करें। सभी उपार्जन केन्द्रों में उपार्जित गेंहू के परिवहन के लिए पर्याप्त मात्रा में ट्रकों की व्यवस्था कराएं। इन निर्देशों का पालन न करने तथा लापरवाही बरतने वाली समितियों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। किसी भी तरह की अनियमितता पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें।

कलेक्टर ने कहा कि खरीदी केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। खरीदी केन्द्रों एवं गोदामों की मैपिंग गूगल शीट में करके उसके माध्यम से निगरानी करें। उपार्जन से जुड़े अधिकारियों की प्रतिदिन गूगल मीट के माध्यम से बैठक लेकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। उपार्जन केन्द्र में किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उपार्जित गेंहू का सुरक्षित भण्डारण और समय पर किसान को भुगतान सुनिश्चित कराएं। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी, जिला महाप्रबंधक सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, उप संचालक कृषि यूपी बागरी, सहायक आपूर्ति अधिकारी सुभाष द्विवेदी तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story