रीवा

Rewa Collector Pratibha Pal का अनुकंपा नियुक्ति को लेकर बड़ा निर्देश, बिन देर किए फटाफट जाने

Rewa Collector Pratibha Pal
x

Rewa Collector Pratibha Pal

कलेक्ट्रेट में आमजनता के आवेदनों के निराकरण के लिए जन सुनवाई का आयोजन किया गया।

रीवा (Rewa News): कलेक्ट्रेट में आमजनता के आवेदनों के निराकरण के लिए जन सुनवाई का आयोजन किया गया। कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने आमजनता के 84 आवेदन पत्रों में सुनवाई की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी जन सुनवाई के आवेदन पत्रों का तत्परता से समय सीमा में निराकरण करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। किसी एक समस्या के लिए आवेदक को दुबारा जन सुनवाई में आने की आवश्यकता न रहे। सभी अधिकारी अनुकंपा नियुक्ति के लंबित सभी प्रकरणों का निराकृत करते हुए संबंधित व्यक्तियों तथा आवेदकों को पदों की उपलब्धता एवं अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया की जानकारी दें। शासन के प्रावधानों को आवेदकों को स्पष्ट रूप से अवगत कराएं जिससे आवेदक अनुकंपा नियुक्ति के लिए परेशान न हों। जिला शिक्षा अधिकारी एक सप्ताह में अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों का प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जन सुनवाई में अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री तथा संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय ने भी आवेदनों में सुनवाई की।

जन सुनवाई में ग्राम इटौरा निवासी नीलम कोरी ने अपने बेटे अमी कोरी के ह्दय रोग के उपचार के लिए राष्ट्रीय बाल सुरक्षा योजना में लंबित आवेदन के निराकरण के लिए आवेदन पत्र दिया। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा कि आज ही प्रकरण पर समस्त कार्यवाहियाँ सुनिश्चित करके पीड़ित बालक के उपचार की व्यवस्था करें। प्रकरण की स्वीकृति में देरी करने वालों पर समुचित कार्यवाही करें। सेवानिवृत्त शिक्षक महेश द्विवेदी निवासी बिहरा ने दिसम्बर 2020 में सेवानिवृत्त होने के बाद भी अब तक लंबित एनपीएस की राशि के भुगतान के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को एक सप्ताह में प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए। मेवालाल अहिरवार निवासी जवा ने सेवानिवृत्ति के बाद स्वत्वों के भुगतान के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रकरण का परीक्षण कर कार्यवाही के निर्देश दिए।

जन सुनवाई में राघवेन्द्र जायसवाल निवासी लालगांव ने बिजली बिल में सुधार के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने संभागीय यंत्री विद्युत मण्डल को बिल में सुधार के निर्देश दिए। गया प्रसाद मिश्र निवासी ग्राम गौरी ने शासकीय जमीन से अवैध कब्जा हटाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने तहसीलदार मऊगंज को मौके पर जाकर कार्यवाही के निर्देश दिए। रामनिहोर बढ़ई निवासी ग्राम पुरास ने खसरा नम्बर में सुधार के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम गुढ़ को आवेदन पत्र में कार्यवाही के निर्देश दिए। राज सिंह निवासी बदवार ने नलजल योजना में सुधार तथा पानी की नियमित आपूर्ति के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री पीएचई को आवेदन पत्र में कार्यवाही करते हुए पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। रामखेलावन सेन ने अवैध कब्जा हटाने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम मऊगंज को प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिए। जन सुनवाई में सीमांकन, बंटवारा, वृद्धावस्था पेंशन, उपचार सहायता, खाद्यान्न पर्ची, अनुग्रह सहायता, संबल योजना में पंजीयन सहित विभिन्न आवेदन पत्रों में सुनवाई की गई।

Next Story