रीवा

मैदान पर उतरीं रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल, दिए ताबड़तोड़ निर्देश, इंजीनियर को नोटिस जारी

Rewa Collector Pratibha Pal News
x
Rewa Collector Pratibha Pal News: कलेक्टर प्रतिभा पाल ने ग्राम पंचायतों में जाकर आगामी 10 मई से आरंभ हो रहे मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की तैयारियों का अवलोकन किया।

रीवा कलेक्टर ने तिवरिगवां मनबोध, लौर, शिवपुरा नेबूहा, जोधपुर एवं पहड़िया पंचायतों का भ्रमण कर ग्रामीणों से चर्चा की तथा राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में राजस्व के सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित कराएं तथा बी-1 का अनिवार्यत: वाचन हो। जानकारी के अनुसार इस दौरान कलेक्टर ने स्थानीयजनों की समस्याएं सुनीं तथा उनके निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों में नलजल एवं जलजीवन मिशन योजनाओं से घर-घर पानी पहुंचाने की सुविधाओं के बारे में ग्रामीणजनों से जानकारी प्राप्त की।

देवतालाब मंदिर परिसर विकास कार्य स्थल का निरीक्षण

प्रतिभा पाल ने देवतालाब मंदिर परिसर विकास एवं सौन्दर्यीकरण के प्रस्तावित कार्यों का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रस्तावित सभी कार्य तत्काल प्रारंभ कराएं। सामुदायिक भवन, गेट एवं तालाब के सौन्दर्यीकरण सहित अन्य कार्यों को शीघ्र प्रारंभ किए जाने के निर्देश पर्यटन निगम के अधिकारियों को दिए। उन्होंने देवतालाब मंदिर के समीप स्थित तालाब में साफ-सफाई रखने तथा सगरा तालाब में 10 लाख रुपए से कराए जा रहे सौन्दर्यीकरण कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पाथवे का कार्य पूरा कराते हुए पानी की आवक की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि तालाब के किनारे रहने वाले बस्ती वासियों को जागरूक करें कि वह तालाब में कचरा न फेंके तथा संबंधित अधिकारी नियमित साफ- सफाई की व्यवस्था कराएं तथा छायादार पौधों का वृक्षारोपण करें।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण

कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र देवतालाब का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा वहाँ उपस्थित मरीजों से चिकित्सा सुविधा के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने चिकित्सकों से संस्थागत प्रसव के बारे में पूछा तथा आगाह किया कि सभी चिकित्सक नियमित तौर पर चिकित्सालय आएं। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र तक एप्रोच रोड निर्माण का प्रस्ताव बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण

कलेक्टर ने अपने भ्रमण के क्रम में शिवपुरा नेबूहा एवं जोधपुर की उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण किया। शिवपुरा नेबूहा की दुकान बंद पाए जाने पर उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिए कि दुकान में उपलब्ध खाद्यान्न का भौतिक सत्यापन करें तथा विक्रेता लोकेश सिंह द्वारा वितरण कार्य में लापरवाही के संबंध में स्थानीयजनों के बयान लेकर प्रकरण बनाएं तथा संबंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही करें। उन्होंने जोधपुर उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण किया तथा वहाँ उपलब्ध खाद्यान्न की जानकारी ली तथा उपभोक्ताओं से प्राप्त होने वाले खाद्यान्न के विषय में पूछताछ की। कलेक्टर ने अधिकारियों को पंजी के आधार पर स्टॉक का सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खरीदी केन्द्र लौर का निरीक्षण किया तथा केन्द्र में किसानों के लिए सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

अमृत सरोवर का निरीक्षण

कलेक्टर ने पहड़िया ग्राम पंचायत में 19.22 लाख रुपए से बनाए जा रहे अमृत सरोवर का निरीक्षण किया तथा कार्य में किए जा रहे विलंब पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित उपयंत्री को नोटिस देने तथा तालाब के पूर्ण होने तक उपयंत्री के वेतन आहरण पर रोक लगाए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

सब्जी उत्पादक महिला समूहों से कलेक्टर ने किया संवाद

कलेक्टर प्रतिभा पाल ने तिवरिगवां मनबोध में सब्जी उत्पादक महिला स्वसहायता समूह से चर्चा की। स्वसहायता समूह की आशा मिश्रा एवं सावित्री कुशवाहा ने कलेक्टर को बताया कि उनके द्वारा उत्पादित सब्जी को देवतालाब में बेचने के लिए अलग से व्यवस्था न होने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा बड़ी मात्रा में उत्पादित टमाटर का भी वाजिब मूल्य नहीं मिलता। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि देवतालाब में हाट बाजार की व्यवस्था कराएं तथा टमाटर से बनाए जाने वाले केचप आदि के लिए नाबार्ड से यूनिट स्थापना की कार्यवाही कराएं।

कलेक्टर ने तिवरिगवां मनबोध में सभी 6 स्वसहायता समूह की सक्रिय महिलाओं की प्रशंसा की। महिला सदस्यों ने बताया कि वह नियमित तौर पर समूह से पैसा लेकर अपना व्यवसाय करती हैं तथा नियत समय पर लिए गए धनराशि की वापसी भी करती हैं। भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ सौरभ सोनवणे, जिला पंचायत से डॉ संजय सिंह सहित संबंधित अनुभाग के एसडीएम तथा जनपद के सीईओ व जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story