रीवा

धान खरीदी में गड़बड़ी पर रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प ने लिया सख्त एक्शन, दो पर FIR दर्ज तो समूह हुई ब्लैक लिस्ट

Rewa MP News
x
Rewa MP News: धान खरीदी में गड़बड़ी करने पर दो लोगो के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Rewa MP News: राज्य सरकार के निर्देश के तहत रीवा में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जा रही है। जहां धान खरीदी करने वालों की शिकायतें प्रशासन तक पहुच रही है। वही प्रशासन भी ऐसे लोगो के खिलाफ सख्त एक्शन ले रहा है जो कि धान की खरीदी में गड़बड़ी करते हुए पाए गए है। उनके खिलाफ प्रशासन ने सबंधित थानों में जंहा एफआईआर दर्ज करवाई है वही समूह को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है।

यह है मामला

ज्ञात ही कि इस वर्ष सहकारी समितियों के साथ-साथ स्वसहायता समूहों द्वारा भी समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की जा रही है। धान खरीदी के दौरान अवैध राशि की मांग तथा किसान को घर से धान भरने के लिए बारदाने एवं टैग उपलब्ध कराने का मामला सामने आया था। जांच के दौरान यह सही पाया गया है। कलेक्टर मनोज पुष्प के निर्देश पर इन दोनों व्यक्तियों के विरूद्ध संबंधित थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी ओपी पाण्डेय ने जानकारी दी है।

इन पर हुई कार्रवाई

जिन दो लोगो के खिलाफ कार्रवाई की गई है उनमें ग्राम बीरखाम में पलक स्वसहायता समूह के धान खरीदी प्रभारी प्रवीण मिश्रा द्वारा तौल के एवज में पैसे मांगने का वीडियो मिला था। जांच कराए जाने पर वीडियो सत्य पाया गया। इस संबंध में खरीदी प्रभारी प्रवीण मिश्रा के विरूद्ध सेमरिया थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। साथ ही पलक स्वसहायता समूह बीरखाम को आगामी वर्षों में उपार्जन के लिए ब्लैक लिस्टेड किया गया है।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि इसी तरह दिव्या स्वसहायता समूह उमरी खरीदी केन्द्र के संबंध में समूह के कर्मचारी भास्कर चतुर्वेदी के खिलाफ अनियमितता की शिकायत की गई थी। श्री चतुर्वेदी द्वारा किसान को शासकीय बारदाने अवैधानिक तरीके से प्रदान किए गए।

किसान के घर में ही धान भरकर बारदाने के सिलाई की गई एवं टैग लगाए गए। इसे गंभीर अनियमितता मानते हुए धान जब्त कर भास्कर चतुर्वेदी के विरूद्ध थाना बैकुंठपुर में एफआईआर दर्ज कराई गई है। साथ ही दिव्या स्वसहायता समूह उमरी को आगामी वर्षों में उपार्जन के लिए ब्लैक लिस्टेड किया गया है।

Next Story