रीवा

रीवा कलेक्टर ने मतदान केंद्रों में बिजली-पानी, शौचालय-छाया की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

रीवा कलेक्टर ने मतदान केंद्रों में बिजली-पानी, शौचालय-छाया की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए
x
मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण करायें - रीवा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी

रीवा. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक सभी मतदान केन्द्रों में बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प, छाया तथा अन्य व्यवस्थाओं की पूर्ति करायेंं। मतदान केन्द्र के भवन में यदि किसी तरह की कमी है तो जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी उसमें आवश्यक सुधार कराएं। मतदान केन्द्र तक जाने वाले मार्ग में भी यदि किसी तरह की कमी है तो उसे भी संबंधित विभाग पूरा करा लें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित मतदान केन्द्रों तथा परिसर में साफ-सफाई कराने तथा आयोग द्वारा निर्धारित आवश्यक जरूरतों की पूर्ति के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के दौरान गर्मी रहेगी अत: मतदान कर्मियों व मतदाताओं को पानी की पर्याप्त व्यवस्था करायें। हैंडपंप चालू हालत में रहें व टैंकर भी खड़े करायें। शौचालय साफ-सुथरे व चालू हालत में रहे साथ ही उनके दरवाजे खिड़की सही स्थिति में हों। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केन्द्रों में लिखावट करने तथा साइनेज के प्रदर्शन की भी बात कही। उन्होंने आदर्श मतदान केन्द्रों व पिंक बूथों में भी आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थायें करने के निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सीईओ जनपद व नगर परिषदों के सीएमओ मतदान केन्द्रों का शत-प्रतिशत सत्यापन कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। जिन मतदान केन्द्रों में बिजली की सुविधा नहीं है वहाँ अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल संबंधित विभाग से आवेदन लेकर टेम्परेरी कनेक्शन कर बिजली उपलब्ध कराएं। कार्यपालन यंत्री पीएचई जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के सहयोग से सभी मतदान केन्द्रों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

कई मतदान केन्द्रों में लगे हुए हैण्डपंप खराब हैं। उनमें तत्काल सुधार कराएं। अभियान चलाकर सभी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के शौचालयों की साफ-सफाई कराकर उन्हें उपयोग के लायक बनाएं। जहाँ आवश्यक हो वहाँ सुधार कार्य भी तत्काल करा दें। किसी भी स्थिति में 31 मार्च से पहले समस्त कार्यवाहियाँ सुनिश्चित कर लें। उन्होंने रीवा नगर निगम क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप मतदान केन्द्र भवन में यदि किसी तरह की कमी है तो उसकी पूर्ति करा लें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने विधानसभावार मतदान केन्द्रों की जानकारी प्रस्तुत की।

बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले, संयुक्त कलेक्टर पीके पाण्डेय, अधीक्षण यंत्री नगर निगम शैलेन्द्र शुक्ल सहित सीईओ जनपद तथा रीवा नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story