रीवा

लापरवाह आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर गिरी गाज, रीवा कलेक्टर ने काटी 15 दिनों की वेतन

Rewa Collector Pratibha Pal News
x
Rewa MP News: रीवा से बड़ी खबर सामने आ रही है। सीएम हेल्पलाइन में रीवा जिले के कई आँगनवाड़ी केन्द्रों के नियमित संचालित न होने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

रीवा से बड़ी खबर सामने आ रही है। सीएम हेल्पलाइन में रीवा जिले के कई आँगनवाड़ी केन्द्रों के नियमित संचालित न होने की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। कलेक्टर प्रतिभा पाल ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को इन सभी आँगनवाड़ी केन्द्रों की जाँच कराकर प्रतिवेदन के निर्देश दिए। इसके परिपालन में परियोजना अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों द्वारा आँगनवाड़ी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर जाँच की गई।

बता दें की उनके जाँच प्रतिवेदन के आधार पर लापरवाह आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा स्वसहायता समूहों पर कार्यवाही की गई। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि गंगेव विकासखण्ड के आँगनवाड़ी केन्द्र खटखरी में केन्द्र के नियमित संचालन न होने की शिकायत की गई थी।

जाँच में दोषी पाए जाने पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता पद्मा पाण्डेय का 15 दिवस का मानदेय तथा सहायिका प्रतिभा शुक्ला का 15 दिवस का मानदेय काटने के आदेश दिए गए। मध्यान्ह भोजन देने वाले माँ सरस्वती स्वसहायता समूह को नियमित भोजन देने के लिए आगाह करते हुए उनके सात दिवस के देयक में कटौती की गई। ऑगनवाड़ी केन्द्र देवास दो में में भी नियमित केन्द्र संचालित न करने पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता के 15 दिवस के मानदेय में कटौती करने के साथ ओम स्वसहायता समूह के देयक में सात दिनों की कटौती की गई।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायत के आधार पर आँगनवाड़ी केन्द्र गढ़ क्रमांक 6 की जाँच की गई। केन्द्र के नियमित संचालित न होने पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती कृष्णा गुप्ता के 15 दिन के मानदेय में कटौती की कार्यवाही की गई। आँगनवाड़ी केन्द्र बंधवा भाईबांट का भी निरीक्षण करने पर उसका संचालन नियमित नहीं पाया गया।

जिसके कारण आँगनवाड़ी कार्यकर्ता शीला सिंह के एक दिन का मानदेय काटने की कार्यवाही की गई तथा चेतावनी दी गई। आँगनवाड़ी केन्द्र डाढ़ी बजरंगपुर का भी संचालन नियमित न पाए जाने पर आँगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रभा तिवारी के मानदेय में पाँच दिनों की कटौती की गई। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने सभी आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आँगनवाड़ी केन्द्र का नियमित संचालन करने के निर्देश दिए हैं।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story