रीवा

रीवा सीएमएचओ ने सीएचसी का किया आकस्मिक निरीक्षण, बंद मिला ताला

Sanjay Patel
3 Oct 2023 6:38 AM GMT
रीवा सीएमएचओ ने सीएचसी का किया आकस्मिक निरीक्षण, बंद मिला ताला
x
Rewa News: रीवा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केएल नामदेव द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरमौर और जवा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरमौर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चचाई में ताला बंद पाया गया।

रीवा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केएल नामदेव द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरमौर और जवा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरमौर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चचाई में ताला बंद पाया गया। इस दौरान मौके से कर्मचारी नदारद मिले। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि मरीजों का उपचार भगवान भरोसे चल रहा है।

अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रीवा डॉ. केएल नामदेव ने खंड चिकित्सा अधिकारी को नदारद पाये गये अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध अनुशानात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरमौर में बैठक आयोजित कर आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत आयोजित किये जाने वाले स्वास्थ्य मेला का प्रचार प्रसार कर हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत आभा आईडी तथा पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाए।

मुख्यालय में रहें वरना रुकेगा वेतन

सीएमएचओ ने इस दौरान सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वह मुख्यालय में निवास करें अन्यथा उनकी वेतन रोकी जायेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जवा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बीएमओ को समस्त कार्यक्रमों का शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जवा और सिरमौर आकांक्षी ब्लॉक होने के कारण समस्त कार्यक्रमों में पूर्ण उपलब्धि प्राप्त की जाय। यहां उल्लेखनीय है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मनमानी का आलम बना रहता है। यहां पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी अपनी मनमर्जी के मुताबिक सीएचसी का संचालन करते हैं। जब उनका मन पड़ता है तब केन्द्र में जाते हैं। सीएमएचओ के निरीक्षण के दौरान भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। जिस पर उन्होंने लापरवाहों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं।

Next Story