रीवा

रीवा: CEO का प्रभार RK कछवाह को

रीवा: CEO का प्रभार RK कछवाह को
x

रीवा: शासन द्वारा आरके कछवाह जिला सांख्यिकीय अधिकारी सतना को संभागीय योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय रीवा के संयुक्त संचालक के पद पर प्रभार के आदेश दिए गए हैं। श्री कछवाह ने 15 मार्च को संयुक्त संचालक सांख्यिकी का पदभार ग्रहण कर लिया है। रीवा संभाग के कमिश्नर गोपाल चन्द्र डाड ने संयुक्त संचालक संभागीय योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी को विन्ध्य विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के प्रभार के आदेश दिए हैं। संयुक्त संचालक को वर्तमान दायित्वों के साथ विन्ध्य विकास प्राधिकरण के प्रशासनिक एवं वित्तीय प्रभार दिए गए हैं। अब तक यह प्रभार उपायुक्त विकास आयुक्त कार्यालय रीवा के पास था।

--------------------

शराब के अवैध परिवहन पर निगरानी के लिए उड़नदस्ता तैनात

रीवा: लोकसभा निर्वाचन के दौरान शराब के अवैध परिवहन, भण्डारण एवं बिक्री पर निगरानी के लिए उड़नदस्ता तैनात किया गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने सहायक आबकारी अधिकारी अखिलेश्वर सिंह को इसका प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। उड़नदस्ता में आबकारी उप निरीक्षक अभिमन्यु पाठक, सुश्री सबनम बेगम, अभिषेक त्रिपाठी, आशीष शुक्ला, मनोज कुमार बेलवंशी, सुश्री नेहा प्रजापति, सुश्री अदिति अग्रवाल तथा सुश्री वीणा पयासी को तैनात किया गया है। कलेक्टर ने उड़नदस्ता दल को पूरे जिले में लगातार लाइसेंसी मदिरा दुकानों तथा शराब के वेयर हाउसों की जाँच कर प्रतिदिन निर्धारित प्रपत्र में प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

----------------------------------------

बैंकर्स की बैठक संपन्न

रीवा: मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे की अध्यक्षता में बैंकर्स की बैठक संपन्न हुई। उपस्थित बैंक प्रतिनिधियों को निर्देश दिये गये कि बैंक में मतदाता जागरूकता संबंधी फ्लैक्स व बैनर लगाकर अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करें। बैंक से संबंधित समूहों को भी मतदान के लिये लोगों को जागरूक किये जाने हेतु गतिविधियाँ संचालन के निर्देश दिये गये।

बैठक में निर्वाचन आयोग द्वारा बैंकों से राशि आहरण संबंधित दिशा निर्देशों से अवगत कराते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले ने बताया कि सभी बैंक खातों से राशि आहरण पर नजर रखें तथा एक खाते से कई खातों में राशि अंतरित किये जाने की जानकारी दें साथ ही गत छ: माह में किसी खाते से अधिक मात्रा में राशि अंतरण से संबंधित जानकारी देते हुए गत दो माह में अचानक किसी खाते से राशि अंतरण की भी जानकारी प्रेषित करें। निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थी के खातों से एक लाख रूपये से अधिक आतरण की भी जानकारी भेजें तथा आयोग के दिशा निर्देशानुसार पालन सुनिश्चित करायें। बैठक में बैंक का सीडी अनुपात 45 प्रतिशत होने पर बैंक प्रतिनिधियों को बधाई दी गई तथा इसे बढ़ाकर 60 प्रतिशत तक किये जाने हेतु प्रयास करने के निर्देश दिये गये साथ ही वार्षिक क्रेडिट प्लान को 60 प्रतिशत से आगे ले जाते हुए 75 प्रतिशत तक किये जाने के लिये बैंकर्स से कहा गया। आरसेटी के माध्यम से प्रशिक्षण में उल्लेखनीय कार्य किये जाने बधाई दी गई। बैठक में एलडीएम एसके निगम सहित आरबीआई के प्रतिनिधि रामनागर, नावार्ड प्रतिनिधि व बैंकर्स उपस्थित रहे।

---------------------------------

ईव्हीएम व व्हीव्हीपैट का प्रथम रेंडमाइजेशन आज

रीवा 20 मार्च 2024. लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए प्रयुक्त होने वाली ईव्हीएम व व्हीव्हीपैट का प्रथम रेंडमाइजेशन आज 21 मार्च को प्रात: 10 बजे से दोपहर एक बजे तक कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में किया जायेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से रेंडमाइजेशन में उपस्थिति का अनुरोध किया है।

-----------------------------

मतदाता जागरूकता की दिलाई गयी शपथ

रीवा: लोकसभा निर्वाचन 2024 में अधिक से अधिक लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जिले भर में मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गयी। शासकीय कार्यालयों के साथ-साथ महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में छात्रों को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गयी।

-------------------------

Next Story