रीवा

रीवा: देवतालाब शिव मंदिर में बड़ा हादसा! श्रद्धालुओं पर गिरा बिजली का तार, 56 घायल 15 की हालत गंभीर

रीवा: देवतालाब शिव मंदिर में बड़ा हादसा! श्रद्धालुओं पर गिरा बिजली का तार, 56 घायल 15 की हालत गंभीर
x
Devtalab Mandir Hadasa: रीवा के देवतालाब मंदिर में श्रद्धुलुओं पर बिजली की तार गिरी, 56 लोग घायल, 15 की हालत गंभीर

रीवा देवतालाब मंदिर हादसा: मध्य प्रदेश के रीवा जिले में स्थापित प्रसिद्द देवलताब मंदिर में बड़ा हादसा घटित हुआ है. देवतालाब में भगवान शिव के दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं पर बिजली का तार गिराने की घटना घटित हुई है. इस हादसे में 56 लोग घायल हुए हैं जिनमे से 15 लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की जानकारी मिली है. बताया गया है कि सावन मास के चौथे सोमवार के मौके पर देवलताब शिव मंदिर में हजारों भक्त दर्शन के लिए आए थे इसी बीच हाई वोल्टेज बिजली की तार सीधा श्रद्धालुओं पर गिरी जिसके बाद पूरे परिसर में अफरा-तरफी मच गई.

देवतालाब मंदिर में करंट की चपेट में आए श्रद्धालु

बताया गया है कि घटना सावन के चौथे सोमवार 31 जुलाई की सुबह की है. लौर थाना क्षेत्र में आने वाले देवलताब मंदिर में आए श्रद्धालुओं पर बिजली की लाइन का 11 KVA एक तार गिर गया. तार में हाई वोल्टेज करंट दौड़ रहा था. करंट की चपेट में आने से करीब 56 श्रद्धालु घायल हो गए जिनमे से 15 की हालत गंभीर है. बताया गया है की हाई टेंशन लाइन का तार गिरने से परिसर में करंट फैल गया,लाइन में खड़े श्रद्धालुओं ने लोहे की रेलिंग पकड़ी हुई थी वो इसकी चपेट में आ गए.

जिस वक़्त यह हादसा हुआ उस समय मंदिर के अंदर और बाहर करीब 3000 से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद थे. बिजली की तार श्रद्धालुओं के ऊपर गिरी, जिससे वो बेहोश हो गए, कई लोगों के शरीर में करंट से झुलसने के निशान पड़ गए. हादसे के बाद मंदिर में एकदम से भगदड़ की स्थिति नौबत हो गई.

गनीमत रही कि मौके पर पुलिस-प्रशासन की टीम थी. जिन्होंने भीड़ को समय रहते नियंत्रित कर लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल दिया और घायलों के इलाज के लिए तुरंत व्यवस्था कर दी.

घायलों को एम्बुलेंस और दूसरे वाहनों के माध्यम से रीवा शहर के संजय गांधी हॉस्पिटल लाया जा रहा है. रीवा के अलावा मऊगंज, नई गड़ी और देवतालाबअस्पताल में लोगों को भर्ती किया गया है. बताया गया है कि गंभीर रूप से घायल लोगों में से तीन की हालत अतिगंभीर है उनका इलाज रीवा में चल रहा है.

शार्ट सर्किट की वजह से हादसा हुआ

प्रारंभिक जांच में मालूम पड़ा है कि देव तालाब मंदिर में करंट फैलने की वजह शार्ट सर्किट है. सुरक्षा व्यवस्था में लगी जाली में भी करंट फैल गया था। जिन लोगों ने रेलिंग पकड़ी थी वो तो करंट की चपेट में आए ही उसके अलावा फर्श में पानी होने से बाकी लोग भी घायल हो गए.

देवतालाब मंदिर में करंट की चपेट से घायल होने वाले लोगों की लिस्ट



विधायक बोले- बहुत बड़ी कैजुअल्टी नहीं हुई है

मऊगंज भेजे गए घायलों को देखने के लिए विधायक प्रदीप पटेल पहुंचे। उन्होंने कहा- मंदिर में भीड़ बहुत थी, तार टूटी, और करंट फैलने से भगदड़ मच गई. मऊगंज में 12 घायलों को लाया गया है. कोई बहुत बड़ी कैजुअल्टी नहीं हुई है नहीं फिर भी जैसी जरूरत होगी, सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी।'

ये खबर लगातार अपडेट हो रही है बने रहिये

Next Story