रीवा

रीवा: Anand Vihar और Rewanchal Express ट्रेन में यात्रा करने से पहले हो जाये सतर्क! लाखो यात्रियों की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़

रीवा: Anand Vihar और Rewanchal Express ट्रेन में यात्रा करने से पहले हो जाये सतर्क! लाखो यात्रियों की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़
x
Anand Vihar And Rewanchal Express: ट्रेन में तैनात रहने वाले कैटरिंग स्टाफ यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

रीवा (Rewa News): ट्रेन में तैनात रहने वाले कैटरिंग स्टाफ यात्रियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। अवैध रूप से आरक्षित कोच में सामान चढ़ाना कैटरिंग स्टाफ की आदत में आ चुका है। यही वजह हो सकती है कि गत माह विजलेंस टीम की कार्यवाही के बाद भी फिर से कैटरिंग स्टाफ ने यह काम शुरू कर दिया है। आये दिन आनंद विहार और रेवांचल ट्रेन में कैटरिंग स्टाफ अवैध पार्सल बुक रहा है। इस तरह के सामानों की न तो कोई जांच होती है और न ही ऐसे सामानों का कोई जिम्मेदार होता है। इस अवैध पार्सल सप्लाई में टीटीई की भूमिका भी रहती है, इसलिए कैटरिंग स्टाफ की करतूत पर प्रायः हमेशा ही पर्दा डला रहता है। कैटरिंग स्टाफ ज्यादातर अवैध पार्सल आरक्षित कोच के टायलेट के इर्द-गिर्द रखतेहै।

जिससे यात्रियों को परेशानी भी होती है। बताते हैं कि कैटरिंग स्टाफ वजन के हिसाब से अवैध पार्सल का पैसा वसूलता है। लिफाफा आदि का कैटरिंग स्टाफ ने 25 रूपये फिक्स कर रखा है। वहीं कार्टून आदि बड़े सामान के 100 से 300 रूपये तक वसूले जाते हैं।

हर माह लाखों का चूना

कैटरिंग टाफ के इस अवैध कारोबार से रेल प्रबंधन को घाटा लगता है। पार्सल का जो पैसा सीधे रेलवे को मिलना चाहिए, वह अवैध तरीके से कैटरिंग स्टाफ और उन्हें शह देने वाले जिम्मेदारों की जेब में चला जाता है।

गौरतलब है कि रीवा स्टेशन से 9 ट्रेन चलती हैं, जिनसे स्टेशन प्रबंधन को प्रत्येक माह तकरीबन 3 लाख रूपये का राजस्व पार्सल बुकिंग से मिल रहा है। वहीं कैटरिंग स्टाफ वेंडर द्वारा की जाने वाली अवैध बुकिंग से स्टेशन प्रबंधन को हर माह लाखों रूपये चूना लगा रहा है।

Next Story