रीवा

अंतिम चरण में रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य: बिल्डिंग का काम 25% बचा, मार्च से शुरू हो सकेंगी उड़ानें

Rewa Airport Latest News
x

Rewa Airport Latest News

फरवरी तक रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूर्ण कर मार्च में लोकार्पण की तैयारी है। जल्द ही रीवा एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो सकेंगी।

Rewa Airport Latest News: फरवरी 2024 तक रीवा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूर्ण कर मार्च में लोकार्पण की तैयारी है। जल्द ही रीवा एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो सकेंगी। अभी तक चोरहटा स्थित विंध्य के पहले एयरपोर्ट में बिल्डिंग निर्माण का कार्य महज 25 फीसदी शेष रह गया है, जिसे फरवरी माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

बता दें निर्माणाधीन रीवा एयरपोर्ट से फ्लाइटों के संचालन की तैयारी ज़ोरों पर है। इसके लिए हाल ही में उप मुख्यमंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल ने दिल्ली में केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाक़ात की थी। निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है। मार्च तक उड़ान शुरू होने की संभावना है।

रीवा एयरपोर्ट में बन रहे 1800 मीटर के रनवे में से 1400 मीटर रनवे का कार्य दिसंबर 2023 में पूर्ण कर लिया गया था। शेष 400 मीटर में से 55 मीटर का रनवे भी बन गया है। 345 मीटर का कार्य अभी प्रगति पर है। रनवे के किनारों पर फिनिशिंग का कार्य साथ में ही किया जा रहा है।

रीवा एयरपोर्ट में 100 यात्रियों की क्षमता वाली बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है। इसका कार्य भी पूर्णता की ओर है। 75 फीसदी कार्य हो चुका है। फरवरी के अंत तक यह भी पूर्ण हो जाएगा। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर टावर पर भी कार्य चल रहा है, इसका पूरा सेटअप दिल्ली से आ रहा है। सिर्फ इसे एयरपोर्ट में इन्स्टाल किया जाना रह जाएगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से प्रभारी एके मंडल ने बताया कि किसी भी एयरपोर्ट में एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर (ATC Tower) बेहद महत्वपूर्ण भाग होता है। इसी टावर से उड़ान भरने और सुरक्षित लैंडिंग के लिए कमांड देने का कार्य होता है। रीवा एयरपोर्ट में बन रहे फायर स्टेशन का भी निर्माण कार्य आगामी 10 फरवरी तक पूर्ण हो जाएगा। एयरपोर्ट में दो क्रैश द्वार का भी निर्माण किया जा रहा। इसका इस्तेमाल आपातकाल की स्थिति में किया जाता है।

सिक्योरिटी के दृष्टि से एयरपोर्ट के चारों तरफ बाउंड्रीवाल का निर्माण किया गया है, जो पूर्ण हो चुका है। इसमें पुताई का कार्य किया जा रहा है। रीवा एयरपोर्ट को सीधे रिंग रोड से कनेक्ट कर दिया गया है। फरवरी तक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। जल्द ही इसके लोकार्पण की तिथि निर्धारित की जाएगी।

रीवा एयरपोर्ट की निर्माणाधीन यात्री बिल्डिंग

विंध्य का पहला, एमपी का छठवां एयरपोर्ट

उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल 2014 से चोरहटा हवाई अड्डे को एयरपोर्ट के रूप में विकसित कर रीवा से यात्री उड़ानों के संचालन को लेकर प्रयासरत रहें हैं। अब श्री शुक्ल, रीवा और विंध्य की जनता का सपना पूरा होने के लिए महज एक-दो माह बाकी है। रीवा में बन रहा एयरपोर्ट विंध्य का पहला एवं एमपी का 6वां एयरपोर्ट है।

Next Story