रीवा

Rewa Airport: रीवा चोरहटा हवाई पट्टी से उड़ान भरेंगी कॉमर्शियल फ्लाइट्स, DPR हो रही तैयार

Rewa Airport News
x
Rewa Airport: रीवा के प्रशासनिक अधिकारी हवाई पट्टी को प्रॉपर एयरपोर्ट बनाने के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं. जिसके पूरा होने के बाद सरकार से बजट की मांग की जाएगी

Rewa Airport: विंध्यवासियों की लम्बे समय से चली आ रही बहुप्रतिक्षित मांग अंततः पूरी होने वाली है, रीवा में मौजूद चोरहटा हवाई पट्टी (Chorahata Havai Patti) एक विकसित एयरपोर्ट का रूप लेने वाला है. जल्द ही चोरहटा हवाई पट्टी से बड़े चार्टर हवाई जहाज उड़ान भरेंगे और रीवा से महानगरों का सीधा हवाई संपर्क बन जाएगा। इस प्रोजेक्ट को लेकर रीवा के जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी लगातार प्रयासरत है।

कलेक्टर ने किया निरिक्षण

गुरुवार को रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प, एडीएम शैलेन्द्र सिंह सहित एसडीएम, तहसीलदार व अन्य आला अधिकारीयों ने चोरहटा हवाई पट्टी पहुंचकर स्थल निरिक्षण किया। अधिकारियों ने चोरहटा हवाई पट्टी का मुआयना किया और इसके विस्तार की संभावनाओं के हर एक पहलू को जाना। रीवा प्रशासन हवाई पट्टी को विस्तारित करने के लिए आसपास की जमीनों को देखने के साथ भूमि अधिग्रहण सहित अन्य कार्यो को लेकर पूरा ब्यौरा तैयार कर रहा है। बताया जा रहा है कि हवाई पट्टी विकास के लिए जो भी ज़रूरतें हैं उसकी विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) तैयार कर जिला प्रशासन शासन के समक्ष भेजेगा। ताकि हवाई पट्रटी को बड़े जहाजों के हिसाब से तैयार किया जा सकें। DPR की मांग के अनुसार सरकार रीवा एयरपोर्ट के लिए फंड जारी करेगी।

महानगरों से जुड़ेगा रीवा

चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार करके बड़े शहरों की तरह रीवा में सर्वसुविधायुक्त एयरपोर्ट तैयार किया जाएगा और यहां से बड़े शहरों के लिए विमान उड़ान भरेंगे। जिससे रीवा अन्य बड़े शहरों से जुड़ सकेगा। दरअसल जिस तरह से विंध्य की राजधानी रहा रीवा तेजी से बढ़ रहा है, उसके तहत हवाई सुविधा की महती आवश्यकता है। लिहाजा लगातार हवाई पट्टी का विस्तार और बड़े जहाजों को रीवा से संचालित करने के प्रयास किए जा रहे है।

उद्योग एवं पर्यटन बढ़ेगा

ज्ञात हो कि रीवा-सतना की सीमा क्षेत्र मुकुंदपुर टाइगर सफारी और ज़ू में विंध्य की शान और पहचान सफेद बाघ लाया गया। इससे जिले के पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है तो वही गुढ़ बदवार की पहाड़ी पर 750 मेगावॉट का सोलर पॉवर प्लांट स्थापित किया गया है। जहां सोलर बिजली तैयार कर राज्य में विधुत आपूर्ति के साथ दिल्ली मेट्रो रेल (DMRC) को भी बिजली दी जा रही है। तो वहीं अच्छे उपचार के लिए सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाया गया है, जहां मरीजों को बेहतर ईलाज मिल रहा है। उक्त सुविधाओं को और अच्छा बनाने एवं पर्यटन सहित अन्य लोगों को सुविधा मुहैय कराने के लिए हवाई सेवा का विस्तार किए जाने की बहुत ज़रूरत है। वो दिन दूर नहीं है जब रीवा भी देश के महानगरों की लिस्ट में गिना जाएगा

Next Story