2021/07/84-rewa_beej_bhandaran.jpg

Rewa : खाद-बीज़ की गुणवत्ता परखने दुकानों में कृषि अधिकारियों की दस्तक

RewaRiyasat.Com
Sandeep Tiwari
14 Jul 2021

Rewa News / रीवा न्यूज़ : खेती किसानी का काम इस समय जोरों पर है। किसानो को नकली खाद-बीज़ के चक्कर से बचाने कृषि अधिकारी दुकानों में दस्तक देकर खाद-बीज़ की गुणवत्ता परख रहे हैं। इसके लिए जिले में अभियान चलाया जा रहा हैं। जहां दुकानो में मौजूद खाद तथा बीजों की सेम्पलिंग की जा रही है। 

लिए गये नमूने

जानकारी के अनुसार अनुविभागीय कृषि अधिकारी प्रीति द्विवेदी (Sub-Divisional Agriculture Officer Preeti Dwivedi), एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी (Senior Agriculture Development Officer)  विकासखण्ड रीवा (Block Rewa) रवीन्द्र सिंह करचुली (Ravinder Singh Karchuli) ने सघन दौरा किया। बताया गया है कि अधिकारियों ने विपणन संघ, बीज निगम एवं निजी विक्रेताओ की दुकानो से बीज के 27 नमूने एवं उर्वरक के 15 नमूने लिए एकत्र किये गये है। इन नमूनों को परीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है। जहां रिर्पोट आने के बाद अगली कार्रवाई विभाग द्वारा की जायेगीं। वहीं विकासखण्ड अन्तर्गत 4 विक्रेताओ को गुण नियंत्रण आदेश के उल्लंघन का कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

दुकान के बाहर रेट सूची आवश्यक

दुकानों के निरीक्षण के दौरान दुकान के बाहर न तो खाद की रेट सूची लगी थी और न ही बीज की। जिस पर टीम ने दुकानदारो को नोटिस जारी किया हैं। वही सख्त हिदायत देते हुए कहा गया है दुकान में रखी समग्री की रेट सूची दुकान के बाहर दीवार पर चस्पा होनी चाहिए।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER