रीवा

रीवा: सुपर स्पेशलिटी अस्पताल मे खुल रहा एक नया यूनिट, पता चलेगा सीने में दर्द का कारण

Rewa Super Specialty Hospital
x
Super Specialty Hospital: सीने में दर्द की शिकायत लेकर पहुंचने वाले हर व्यक्ति कि बेहतर जांच के साथ ही रोग का पता लगाने अत्याधुनिक यंत्र लगाए जाएंगे। कार्डियोलॉजी विभाग एक नई यूनिट तैयार करने जा रहा है।

Super Specialty Hospital: रीवा में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के खुल जाने के बाद से हृदय रोग से जुड़ी हुई छोटी-बड़ी सभी बीमारियों का इलाज संभव हो सका है। कार्डियोलॉजी विभाग हॉट रोगियों की बेहतर जांच सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक नई यूनिट तैयार करने जा रहा है। कई बार जानकारी के अभाव में लोगों को सही बीमारी का पता नहीं चल पाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सीने में दर्द की शिकायत लेकर पहुंचने वाले हर व्यक्ति कि बेहतर जांच के साथ ही रोग का पता लगाने अत्याधुनिक यंत्र लगाए जाएंगे।

हार्ट रोगियों की संख्या बढ़ी

सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में आने वाले हार्ट रोगियों की संख्या कम नहीं है। समूचे विंध्य क्षेत्र से हार्ड के सैकड़ों मरीज इलाज करवाने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल रीवा पहुंचते हैं। सुपर अस्पताल के खुल जाने के बाद रीवा में हार्ट का इलाज सम्भव हो सका है। अब इसे रागियों के लिए और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक नई यूनिट खोलने की तैयारी चल रही है।

क्यों बनाई जा रही विशेष यूनिट

लगातार बढ़ रही हार्ट रोगियों की संख्या को देखते हुए कार्डियोलॉजी विभाग द्वारा एक विशेष यूनिट की आवश्यकता महसूस की गई। देखा गया है कि कई बार सीने में दर्द की शिकायत लेकर लोग यहां वहां भटकते रहते हैं। ज्यादातर लोग सीने के दर्द को गैस की समस्या समझकर अनदेखा करते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जिसे लोग गैस का दर्द समझते हैं कई बार वह सामान्य हार्ट अटैक होता है।

इन सब हालातों को देखते हुए कार्डियोलॉजी विभाग एक विशेष यूनिट संचालित करने जा रहा है। इस नई यूनिट में सीने से दर्द की शिकायत लेकर पहुंचने वाले रोगियों की विशेष जांच की जाएगी। जिसमें शुरुआती दौर पर ईसीजी इत्यादि जांच कर हार्ट से सम्बंधित रोग का पता लगाया जा सकेगा। और हार्ड की संभावित समस्या लगने पर रोगी को तुरंत कार्डियोलाजी विभाग में इलाज के लिए एडमिट किया जायेगा ।

आईसीयू के पास बनेगी यूनिट

बात अगर वार्ड संचालन की करें तो विभागाध्यक्ष डॉ बीडी त्रिपाठी यूनिट का संचालन हृदय रोग विभाग के पास ही करवाना चाह रहे हैं। उनका मानना है कि कई बार सीने में दर्द की शिकायत लेकर पहुंचने वाले हार्ट रोगी होते हैं। ह््रदय रोग के पास यह यूनिट संचालित होने से हृदय रोगियों को तुरंत वार्ड में एडमिट जैसी सुविधाएं प्राप्त होगी।

Next Story