रीवा

REWA: 16 वर्ष की नाबालिग 45 वर्ष के दुल्हे से कर रही थी शादी, बाल-विवाह रुकवाने प्रशासन को आया पसीना

child marriage
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में बाल विवाह का मामला सामने आया है।

Rewa News: विवाह की उम्र भले ही 18 वर्ष की हो, लेकिन एक 16 वर्षीय नाबालिग लड़की अपने से तीन गुना बड़े उम्र के यानि की 45 वर्ष के दुल्हे से उसका विवाह होने जा रहा था। जैसे ही प्रशासन को इस बाल-विवाह की जानकारी लगी तो विवाह मंडप में वह पहुच गया। जानकारी के तहत जिले के रायपुर कर्चलियान थाना अंतर्गत सिरखनी गांव से बाल-विवाह का यह मामला सामने आया है। प्रशासन ने विवाह रूकवाने के साथ ही वर और कन्या पक्ष के लोगो के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

विवाह को रोकने तैयार नहीं थी लड़की

विवाह के ऐन वक्त पर पहुचें प्रशासन को बाल-विवाह रूकवाने में पसीना आ गया। जानकारी के तहत लड़की अब इस विवाह को रोकने के लिए तैयार नही थी। वह चाहती थी कि पुरे खर्च के साथ विवाह की तैयारी की गई और इस रोका न जाए। लड़की 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है और उसका कहना था कि विवाह के बाद वह आगे की पढ़ाई करना चाहती है। विवाह रूक जाने से उसका कैरियर खराब होगा। तो वही लोग लड़की को समझाइस दिए कि वह एक वर्ष बाद बालिग होने पर विवाह कर सकती है।

रिश्तेदारों पर आरोप

विवाह के लिए वर और कन्या पक्ष के लोग अपने रिश्तेदारों को इसके लिए जिम्मेदार बता रहे थे। उनका कहना था कि विवाह के सबंध में उन्हे जानकारी नही थी और रिश्तेदारों के द्वारा यह विवाह तय किया गया था। बहरहाल पुलिस दोनों पक्षों के खिलाफ मामला दर्ज करके कार्रवाई कर रही है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story