रीवा

एडी रीवा को दी गई महाविद्यालयों के निरीक्षण की जिम्मेदारी, कॉलेज और छात्रावास का करेंगे निरीक्षण

एडी रीवा को दी गई महाविद्यालयों के निरीक्षण की जिम्मेदारी, कॉलेज और छात्रावास का करेंगे निरीक्षण
x
रीवा (Rewa News): कॉलेजों की व्यवस्था और अव्यवस्था पर नजर रखने के लिए हायर एजुकेशन द्वारा महाविद्यालयों का निरीक्षण कराने का निर्णय लिया है।

रीवा (Rewa News): कॉलेजों की व्यवस्था और अव्यवस्था पर नजर रखने के लिए हायर एजुकेशन द्वारा महाविद्यालयों का निरीक्षण कराने का निर्णय लिया है। निरीक्षण की जिम्मेदारी प्रमुख रूप से अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा को दी गई है। इसी कड़ी में गत दिवस हायर एजुकेशन द्वारा एडी रीवा को इस संबंध में पत्र भेजा गया है। पत्र में महाविद्यालय के कार्यालयीन गतिविधियां, छात्रावासों की स्थिति सहित अन्य बिन्दुओ की जांच की जाएगी। गौरतलब है कि महाविद्यालयों में किसी तरह का अंकुश न लगाए जाने के कारण एक तरफ यहां की शैक्षणिक गतिविधियां प्रभावित हो रही है वहीं छात्रावासों में भी अव्यवस्था हावी है।

इन्हें भी दी गई निरीक्षण की जिम्मेदारी

निरीक्षण की जिम्मेदारी अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा के अलावा अग्रणी महाविद्यालय प्राचार्य को भी दी गई है। एडी रीवा जहां माह में दो बार महाविद्यालय का निरीक्षण करेंगे वहीं अग्रणी महाविद्यालय प्राचार्यों को 5 बार निरीक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा उच्च शिक्षा संचालनालय के अधिकारी माह में एक बार और उच्च शिक्षा विभाग मंत्रालय के अधिकारी भी माह में एक बार निरीक्षण करेंगे।

जांच में यह है शामिल

अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा से मिली जानकारी के मुताबिक हायर एजुकेशन ने जो पत्र भेजा है उसमें क्या निरीक्षण करना है इसका भी उल्लेख किया गया है। बताया गया है कि निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ की स्थिति, कक्षावार समय सारिणी का पालन, विषयवार शिक्षक विद्यार्थी अनुपात, परिसर की साफ सफाई, पेयजल शौचालय महिला शौचालय की स्थिति, छात्राओं के लिए कॉमन रूम, पुस्तकालय में पुस्तकों की पर्याप्त संख्या और वितरण, छात्रावास व्यवस्था, क्रीडा सुविधाएं, एनसीसी एनएसएस गतिविधियां, फर्नीचर स्मार्ट क्लास कम्प्यूटर लैब की व्यवस्था, हितग्राही मूलक योजनाओं का प्रचार-प्रसार, हितग्राही मूलक योजनाओं का क्रियान्वयन, विद्यार्थियों हेतु महाविद्यालय में हेल्प डेस्क व्यवस्था, कार्यालय संबंधी व्यवस्था, निर्माण कार्यां की स्थिति, कोविड प्रोटोकॉल का पालन शामिल है।

इनका कहना है

अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा प्रो. पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि हायर एजुकेशन द्वारा महाविद्यालयों के निरीक्षण संबंधी पत्र आया है। आगामी दिनों में हायर एजुकेशन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए महाविद्यालयों और छात्रावासों का निरीक्षण किया जाएगा।

Next Story