रीवा

APS University: रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में 27 साल बाद भर्ती, अगस्त महीने में हो सकती है साक्षात्कार की प्रक्रिया

Sanjay Patel
23 July 2023 9:33 AM GMT
APS University: रीवा के अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में 27 साल बाद भर्ती, अगस्त महीने में हो सकती है साक्षात्कार की प्रक्रिया
x
Rewa News: मध्य प्रदेश के रीवा स्थित अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में करीब 27 साल बाद नियुक्तियां होने जा रही हैं। इसको लेकर प्रबंधन द्वारा प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि अगस्त महीने में साक्षात्कार कराया जाएगा।

मध्य प्रदेश के रीवा स्थित अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में करीब 27 साल बाद नियुक्तियां होने जा रही हैं। इसको लेकर प्रबंधन द्वारा प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो अगस्त महीने में साक्षात्कार कराया जाएगा। यह प्रक्रिया 64 पदों पर होगी जिसमें प्राध्यापक, सह प्राध्यापक और सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति की जानी है। इसके लिए पूर्व में आवेदन मंगाए गए थे। अब प्रबंधन ने इसकी प्रक्रिया शुरू की है और आगामी अगस्त महीने में विश्वविद्यालय के शैक्षणिक विभागों के लिए शिक्षकों की साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हालांकि अगले महीने यह प्रक्रिया शुरू हो पाएगी इस पर भी अभी संशय बरकरार है। वहीं प्रबंधन द्वारा आगामी महीने में इसे शुरू करने की बात कही जा रही है।

राजभवन का होगा पैनल

बताया गया है कि प्राध्यापकों की नियुक्ति के लिए राजभवन से पांच सदस्यीय पैनल नियुक्त किया जाएगा। इन्हीं पैनल द्वारा आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाएगा तथा पैनल द्वारा तय किए गए नामों के आधार पर ही शैक्षणिक पद पर नियुक्ति की जाएगी। बता दें कि विश्वविद्यालय में 27 साल बाद शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति होने जा रही है। इसके पूर्व 1996 में शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति की गई थी और उसके बाद कभी भी शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति नहीं की गई। समय के साथ विश्वविद्यालय में कार्यरत प्राध्यापक सेवानिवृत्त होते गए। आज विश्वविद्यालय में नियमित प्राध्यापकों की संख्या काफी कम हो गई है। पूर्व में एक बार शैक्षणिक पदों पर नियुक्ति का प्रयास किया तो गया लेकिन किसी कारणवश यह प्रक्रिया रुक गई थी।

आवेदनों की स्कुटनी तैयार

सूत्रों की मानें तो विश्वविद्यालय में होने वाली 64 पदों की भर्ती के लिए जो आवेदन मंगाए गए थे उनकी स्कुटनी कर दस्तावेजों का सत्यापन कर लिया गया है। इतना ही नहीं नामों को भी शार्ट लिस्ट कर लिया गया है। अब केवल साक्षात्कार की प्रक्रिया ही बाकी है जो अगले महीने तक शुरू हो जाएगी। विश्वविद्यालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो यह प्रक्रिया एक माह तक जारी रहेगी। वहीं होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया का दबी जुबान विरोध भी किया जा रहा है।

Next Story