रीवा

पढ़िए ! रीवा के सरकारी समाचार ...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:14 AM GMT
पढ़िए ! रीवा के सरकारी समाचार ...
x
रीवा 16 मार्च 2020. लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिए लेखा प्रशिक्षण हेतु नियमित सत्र अप्रैल से जून 2020 प्रारंभ हो रहा है। शाला के

लेखा प्रशिक्षण हेतु 20 मार्च तक आवेदन आमंत्रित

रीवा 16 मार्च 2020. लिपिक वर्गीय कर्मचारियों के लिए लेखा प्रशिक्षण हेतु नियमित सत्र अप्रैल से जून 2020 प्रारंभ हो रहा है। शाला के प्राचार्य ने बताया कि इस कार्यालय द्वारा 20 मार्च तक आवेदन पत्र स्वीकार किये जायेंगे। अद्र्धशासकीय विभाग के प्रशिक्षणार्थियों को 2 हजार रूपये का चालान-संबंधित शीर्ष 0070 अन्य प्रशासनिक सेवाएं 800 अन्य प्राप्तियां 00-101-0000-00 में जमा कर आवेदन पत्र के साथ कार्यालय में जमा करना होगा। उल्लेखनीय है कि लेखा प्रशिक्षण में वही लिपिक वर्गीय कर्मचारी शामिल हो सकेंगे जिनकी सेवा नियमित रूप से एक वर्ष से अधिक हो तथा वे हिन्दी मुद्रलेखन/सीपीसीटी परीक्षा उत्तीर्ण हों। Read! Rewa's official news ...

क्रमांक-157-891-शुक्ल

स्वरोजगार योजनाओं के प्रगति की समीक्षा बैठक 18 मार्च को आयोजित होगी

रीवा 16 मार्च 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के प्रगति की समीक्षा बैठक 18 मार्च को आयोजित होगी। उपरोक्त बैठक अपरान्ह 3 बजे से होगी। बैठक में बैंकर्स स्वंय आयेंगे, प्रतिनिधि मान्य नहीं होंगे। कलेक्टर स्वरोजगार योजनाओं की शाखावार एवं बैंकवार प्रगति की समीक्षा करेंगे।

क्रमांक-158-892-मिश्रा

जमीन आवंटन के संबंध में दावे आपत्तियां 20 मार्च तक

रीवा 16 मार्च 2020. संभागीय मुख्यालय रीवा में दिव्यांग बच्चों के लिए शासकीय भवन का निर्माण स्वीकृत किया गया है। इसके निर्माण के लिए तहसील हुजूर द्वारा 1.5 एकड़ जमीन आवंटित की गयी है। यह जमीन रीवा की नजूल भूमि प्लाट नंबर 5722 में खसरा नंबर 1202/2 में स्थित है। इस संबंध में तहसीलदार हुजूर आर.पी. त्रिपाठी ने बताया कि इस जमीन के संबंध में यदि किसी व्यक्ति को दावे आपत्ति दर्ज कराना हों तो वह कार्यालीयन समय में तहसील हुजूर कार्यालय में 20 मार्च 2020 तक दावे आपत्तियां दर्ज करा सकता है। समय सीमा के बाद प्राप्त आपत्तियों पर विचार नहीं किया जायेगा। आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम रूप से भूमि का आवंटन भवन निर्माण के लिए किया जायेगा।

क्रमांक-159-893-तिवारी

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 20 मार्च तक

रीवा 16 मार्च 2020. अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा पात्र विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता है। वर्ष 2019-20 में इस छात्रवृत्ति के लिए अनुसूचित जाति के विद्यार्थी 20 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन आवेदन पत्रों का सत्यापन करके 31 मार्च तक छात्रवृत्ति जिला कार्यालय से मंजूर की जायेगी। छात्रवृत्ति का भुगतान विद्यार्थी के बैंक खाते में किया जायेगा। जिन विद्यार्थियों ने अब तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं किया है वे 20 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

क्रमांक-160-894-तिवारी

अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस 20 मार्च को मनाया जायेगा

रीवा 16 मार्च 2020. मध्यप्रदेश शासन के राज्य आनंद संस्थान के निर्देशानुसार जिले में 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस मनाया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस पर जिले में राज्य आनंदम संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में विद्यार्थी, व्यवसायी, स्वैच्छिक संस्थाएं, समाजसेवी, मोटिवेशनल स्पीकर्स, शिक्षाविद, विचारक आदि शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के आव्हान पर प्रति वर्ष 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य व्यक्ति को इस बात का आभास कराना है कि केवल आर्थिक विकास ही आवश्यक नहीं है बल्कि लोगों की खुशहाली और सुख को बढ़ाना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त यह दिवस समावेशी, न्यायोचित एवं संतुलित आर्थिक विकास की जरूरत पर बल देता है जिससे सतत् उन्नति, गरीबी उन्मूलन और सभी की खुशहाली व सुख को निश्चित किया जा सके।

क्रमांक-161-895-तिवारी

वनाधिकार के दावे आपत्तियाँ 20 मार्च तक ऑनलाइन फीड करें – कलेक्टर

रीवा 16 मार्च 2020. कलेक्टर बसंत कुर्रे ने वनाधिकार अधिनियम के अन्तर्गत प्राप्त दावों को ऑनलाइन फीड करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि एमपी वन मित्र सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्राप्त आपत्ति एवं दावों को 20 मार्च तक ऑनलाइन फीड करें। कलेक्टर ने कहा कि वनाधिकार अधिनियम के अन्तर्गत निरस्त किये गये दावों का 9 अप्रैल तक सत्यापन कर लिया जाय। आगामी 14 अप्रैल को आयोजित ग्राम सभा से सत्यापन किये गये निरस्त दावों का अनुमोदन कराया जाय। इसके उपरांत प्राप्त दावों को उपखण्ड स्तर पर सत्यापन किया जाय, तत्पश्चात जिला स्तर पर जून माह तक समिति द्वारा अनुमोदन कर लिया जाय।

क्रमांक-162-896-तिवारी

माफिया पर की गयी कार्यवाही की जानकारी 24 मार्च तक दें - अपर कलेक्टर

रीवा 16 मार्च 2020. शासन के निर्देशों के अनुसार माफिया के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की नोडल अधिकारी तथा अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी ने अधिकारियों को माफियाओं के विरूद्ध की गयी कार्यवाही की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में 24 मार्च तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि भू-माफिया, खनिज माफिया, परिवहन माफिया, शिक्षा माफिया, मादक पदार्थों के अवैध करोबार में लिप्त माफिया तथा अन्य संगठित अपराध करने वालों के विरूद्ध अब तक की गयी कार्यवाही की जानकारी दें। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के माफिया की सूची तथा उन पर की गयी कार्यवाही की जानकारी दें। जिला खनिज अधिकारी, आबकारी अधिकारी, परिवहन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, वन विभाग के अधिकारी तथा पुलिस अधिकारी संगठित अपराध करने वालों पर की गयी कार्यवाही की जानकारी दें।

क्रमांक-163-897-तिवारी

रानी तालाब में नवरात्रि मेला में दुकानों की नीलामी 18 मार्च को

रीवा 16 मार्च 2020. रानी तालाब रीवा में स्थित देवी मंदिर परिसर में आगामी चैत्र नवरात्रि में मेले का आयोजन किया जायेगा। मेले की तैयारी बैठक तथा मेला परिसर में स्थित दुकानों की नीलामी 18 मार्च को की जायेगी। बैठक में नीलामी की कार्यवाही दोपहर एक बजे से रानी तालाब मंदिर परिसर में होगी। मेला प्रबंधक तथा तहसीलदार हुजूर आर.पी. त्रिपाठी ने संबंधित अधिकारियों तथा मेला समिति के सदस्यों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है। उन्होंने मेला परिसर में दुकान संचालन के इच्छुक व्यक्तियों से दुकानों की नीलामी में भाग लेने का अनुरोध किया है।

क्रमांक-164-898-तिवारी

मतदाता सूची पुनरीक्षण का पर्यवेक्षक लेंगे जायजा

रीवा 16 मार्च 2020. राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची का पुनरीक्षण किया जा रहा है। पुनरीक्षण कार्य की निगरानी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री कृष्णमोहन गौतम को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बसंत कुर्रे ने बताया कि पर्यवेक्षक श्री गौतम 16 मार्च से 20 मार्च तथा 29 अप्रैल से 4 मई तक जिले के नगरीय निकायों का भ्रमण करके मतदाता सूची पुनरीक्षण का जायजा लेंगे। उनके भ्रमण में आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी संतोष पाण्डेय को नोडल आफीसर बनाया गया है।

क्रमांक-165-899-तिवारी

अपेक्स बैंक में ग्राहक सम्मेलन संपन्न

रीवा 16 मार्च 2020. मध्यप्रदेश राज्य सहकारी बैंक-अपेक्स बैंक रीवा में गत दिवस ग्राहक सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन में बैंक के शाखा प्रबंधक व्ही.एम. गौतम ने बैंक की ऋण योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने एटीएम के उपयोग, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सावधानियों, नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी दी। सम्मेलन में वरिष्ठ ग्राहक डॉ. सी.बी. शुक्ला ने कहा कि मै अपेक्स बैंक से 15 वर्षों से जुड़ा हूं। इस बैंक की ब्याज दरें आकर्षक हैं तथा बैंकिंग सुविधा सरलता से मिल जाती है। बैंक की योजनाओं का अधिक प्रचार-प्रसार करना चाहिए। सम्मेलन में सतीश निगम, आर.एस. भदोरिया, सेवानिवृत्त अधिकारी श्रीमती सुषमा सिंह तथा अन्य कर्मचारियों ने अपने विचार व्यक्त किये।

क्रमांक-166-900-तिवारी

राज्य माइक्रो इरिगेशन मिशन से मिल रही सिचाई में सहायता

रीवा 16 मार्च 2020. कम पानी से फसलों की अधिक पैदावार लेने के लिए राज्य माइक्रो इरिगेशन मिशन लागू किया गया है। इसके तहत सभी वर्ग के किसानों को Ïस्प्रकलर सेट, ड्रिप सिचाई तथा रेनगन पर कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा अनुदान दिया जाता है। योजना का उद्देश्य जल संरक्षण के साथ उन्नत खेती करना है। इस योजना से Ïस्प्रकलर सेट लगाने पर किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। अनुदान की अधिकतम सीमा 12 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर है। ड्रिप सिचाई में भी किसान को 80 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। इसकी अधिकतम सीमा 40 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर है। रेनगन के लिए किसान को लागत का 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इसकी अधिकतम सीमा 15 हजार रूपये प्रति रेनगन है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसान अपने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अथवा उप संचालक कृषि कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

क्रमांक-167-901-तिवारी

आंगनवाड़ी एवं मिनी आंगनवाड़ी केन्द्र 31 मार्च तक बंद

रीवा 16 मार्च 2020. राज्य शासन द्वारा नोबल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केन्द्र और मिनी आंगनवाड़ी केन्द्रों को 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से बंद रखने का निर्णय लिया गया है। साथ ही आंगन कार्यक्रम डे-केयर सेंटर का क्रियान्वयन भी स्थगित कर दिया गया है।

आयुक्त महिला बाल विकास श्री नरेश पाल कुमार ने इस संबंध में निर्देश जारी किये हैंै। निर्देशों के अनुसार वर्तमान में सभी स्कूलों का संचालन 31 मार्च तक स्थगित है। जिसके कारण साझाचूल्हा से आंगनवाड़ी केन्द्रों को नास्ता तथा भोजन प्रदान करना प्रभावित हो रहा है। आंगनवाड़ी केन्द्रों में दर्ज तीन से 6 साल तक के बच्चों को भी अन्य हितग्राहियों के साथ टेक होम राशन प्रदान करें। क्रमांक-168-902-तिवारी

सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में ऑनलाइन होगा एडमिशन

11 मई को स्नातक तथा 21 मई को स्नातकोत्तर स्तर पर होगा प्रवेश प्रारंभ

रीवा 16 मार्च 2020. प्रदेश के सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में ऑनलाइन एडमिशन होंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ई-प्रवेश प्रक्रिया स्नातक स्तर पर 11 मई से तथा स्नातकोत्तर स्तर पर 21 मई 2020 से तीन चरणों में आयोजित की जायेगी। पहले चरण में प्रवेश प्रक्रिया तथा अन्य दो चरणों में केन्द्रीयकृत कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) प्रस्तावित होगी। आवेदक पंजीयन के समय अधिकतम 9 के स्थान पर 15 महाविद्यालयों/पाठ्यक्रमों का चयन कर च्वाईस फिलिंग कर सकेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को समय सीमा में परीक्षाएं आयोजित करने तथा परीक्षा परिणाम घोषित करने के निर्देश दिये गये हैंै। ई-प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक सभी महाविद्यालयों को पोर्टल पर पाठ्यक्रम/विषय, अनापत्ति प्रमाण पत्र तथा विश्वविद्यालयों की सम्बद्धता अपलोड करना अनिवार्य होगा।

क्रमांक-169-903-तिवारी

आकांक्षा योजना के आवेदन 20 मार्च तक वेबसाइट पर होंगे उपलब्ध

रीवा 16 मार्च 2020. आदिवासी विकास विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आकांक्षा योजना से नि:शुल्क कोचिंग दी जाती है। अनुसूचित जनजाति के कक्षा 11वीं तथा 12वीं के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं जेईई, नीट्स, एम्स तथा क्लैट परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा 4 संभागीय मुख्यालयों में दी जा रही है। इनमें जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर तथा भोपाल संभाग शामिल हैं। इस योजना में पात्र विद्यार्थियों को 2 वर्ष नि:शुल्क कोचिंग दी जाती है। इसके साथ-साथ पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति तथा आवास की भी सुविधा दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए अनुसूचित जनजाति के पात्र विद्यार्थी विभाग की वेबसाइट ध्र्ध्र्ध्र्.द्यद्धत्डठ्ठथ्.थ्र्द्र.ढ़दृध्.त्दऋग्घ्च्र्ॠच्च् पर 20 मार्च तक अपने आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

क्रमांक-170-904-तिवारी

कमिश्नर संभागीय बैठक में 26 मार्च को करेंगे रैम्प निर्माण की समीक्षा

रीवा 16 मार्च 2020. रीवा संभाग सुगम्य संभाग बनने की ओर अग्रसर है। सभी शासकीय भवनों में रैम्प तथा सुगम्य शौचालय का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव संभागीय बैठक में 26 मार्च को रैम्प निर्माण एवं सुगम्य शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा करेंगे। बैठक कमिश्नर कार्यालय सभागार में दोपहर एक बजे आरंभ होगी। रीवा संभाग के सभी जिलों के आयुक्त नगर निगम, संयुक्त तथा उप संचालक सामाजिक न्याय, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये। अधिकारियों को 20 मार्च तक रैम्प निर्माण की फोटो सहित प्रतिवेदन कमिश्नर कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गये हैं।

क्रमांक-171-905-तिवारी

.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story