रीवा

रीवा में 40 घंटो से हो रही बारिश, तराई क्षेत्र में अलर्ट, नहर फूटने से गांवों में भर रहा पानी

रीवा में 40 घंटो से हो रही बारिश, तराई क्षेत्र में अलर्ट, नहर फूटने से गांवों में भर रहा पानी
x
MP Rewa News: विंध्य क्षेत्र में हो रही अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं.

MP Rewa News: जन्माष्टमी की रात से शुरू हुआ बारिश का दौर थमने का नाम नही ले रहा है। तकरीबन 40 घंटो से विंध्य क्षेत्र में रुक-रुक कर बारिश होने के कारण क्षेत्र पानी-पानी हो गया। अल्प वर्षा की मार झेल रहे रीवा को आखिर कार पानी मिलने से किसानों के चेहरे खिल गए तो शासन-प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।

टमस नदी का बढ़ा जलस्तर

दो दिन से चल रही वर्षा के कारण निचली बस्तियों में पानी घुस गया है। वहीं बीहर और बकिया बराज के गेट खुलने के कारण टमस नदी (Tamas River) का जल स्तर बढ़ने लगा है। जिसके चलते त्योंथर क्षेत्र के तराई अंचल में अलर्ट जारी है। दरअसल रीवा और सतना जिले का पानी टमस नदी में पहुंचा है। यही वजह है कि यहां लगातार बारिश होने से नदी का जलस्तर बढ़ रहा है।

निचली बस्तियों में भरा पानी

लगातार बारिश होने से शहरी क्षेत्र के निचली बस्तियों में जल भराव होने की भी खबर है। कई बस्तियों में पानी भर जाने से वहां के रहवासियों को रहन-सहन की समस्या आ रही तो वहीं सड़के लबालब होने से अवागमन पर प्रभाव पड़ रहा है। रीवा नगर-निगम के महापौर अजय मिश्रा बाबा ने जल भराव वाले क्षेत्रों में पहुंच कर जल निकासी के लिए निगम अमले को आवश्यक निर्देश दिए है।

गुढ़-बदवार मुख्य नहर फूटी

विंध्य क्षेत्र के बाणसागर डैम की गुढ़-बदवार मुख्य नहर फूट जाने से आसपास के गांव में पानी भर रहा है तो वहीं खेत लबालब हो गए है। किसानों का कहना है कि नहर के पानी से उनकी फसलें पूरी तरह से खराब हो गई है। सूचना पर गुढ़ पुलिस मौके पर पहुंची तो वही विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी है। ज्ञात हो नहर फूटने की यह कोई पहली घटना नही है बल्कि लगातर इस तरह के मामले सामने आ रहे है। जिस तरह से नहरें फूट रही है उसे नहर निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे है।

34.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज

रीवा जिले में 20 अगस्त को कुल 34.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। सर्वाधिक 78 मिमी वर्षा त्योंथर तहसील में हुई। इसी दिन हुजूर तहसील में 22.6 मिमी, मनगवां में 43 मिमी, सिरमौर में 40.6 मिमी, जवा में 42 मिमी और नईगढ़ी तहसील में 36 मिमी वर्षा हुई है। जिले में एक जून से अब तक कुल 408.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गयी है।

गत वर्ष की अपेक्षा आधी बारिश हुई

अधीक्षक भू अभिलेख जीपी सोनी ने बताया कि तहसील हुजूर में 390.3 मिमी, रायपुर कर्चुलियान में 285 मिमी, गुढ़ में 393 मिमी, सिरमौर में 404.4 मिमी, त्योंथर में 404 मिमी, मऊगंज में 536.6 मिमी, हनुमना में 607.9 मिमी, सेमरिया में 372 मिमी, मनगवां में 317 मिमी, जवा में 481,2 मिमी ओर नईगढ़ी तहसील में 307 मिमी वर्षा दर्ज की। गत वर्ष जिले में 767.7 मिमी औसत वर्षा हुई थी। उसकी तुलना में अभी भी 358.8 मिमी कम वर्षा हुई है। जिले की औसत वार्षिक वर्षा 1044.6 मिमी है।

Next Story