रीवा

रीवा में तेज हवाओं के साथ बारिश, ओले भी गिरे; बेअसर नौतपा

रीवा में तेज हवाओं के साथ बारिश, ओले भी गिरे; बेअसर नौतपा
x
रीवा में रविवार को तेज बारिश के साथ ओले गिरें, अंधड़ से उड़े छप्पर, आसमान पर बादलों की मौजूदगी कायम, तापमान में गिरावट

Rewa Weather News: रीवा जिले में पिछले एक सप्ताह से बादलों की धमाचौकड़ी हो रही है। इस क्रम में रविवार की सुबह भी बादल छाये रहे। दोपहर होने तक जिले में काले बादल गहरा गये। साथ में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ कई जगह पानी गिरा । शहर में दोपहर सवा 3 बजे के लगभग पानी गिरना शुरु हुआ, जो करीब 7 बजे तक रुक-रुककर गिरता रहा। इस बीच शहर में कहीं-कहीं चना बराबर ओले भी गिरे।

तेज अंधड़ के कारण घरों की छप्पर उड़ गए। इतना ही नहीं शहरी क्षेत्र कई ठेले भी उड़ भी कुछ गए। इसके बाद भी देर शाम तक शहर में कुछ बूंदाबांदी होती गिरने से शहर की गलियों में पानी भर गया। नाले- नालियों में भी पानी उफन गया। शाम 6 बजे तक शहर में 22 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई। यही स्थिति जिले के अन्य आंचलिक क्षेत्रों की भी रही। नईगढ़ी, मऊगंज, हनुमना, बैकुण्ठपुर, मनगवां, रायपुर कर्चुलियान, मनगवां सहित अन्य क्षेत्रों में रविवार को बरसात हुई।

बेमौसम बारिश से बेअसर नौतपा

बेमौसम हुई वर्षा से नौतपा का असर फिलहाल पूरी तरह से खत्म समझ आ रहा है। लिहाजा किसानों की चिंता है कि यदि धरती ठीक से नहीं तपी तो वर्षा के मौसम में कोई फसल अच्छे से नहीं होगी। गौरतलब है कि दो दिन पहले भी जिले में कुछ बरसात हुई है। जिले के समुचे अंचल में रूक-रूककर यह वर्षा हुई। इस बीच लगभग 10 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चलती रहीं। इसी प्रकार रविवार को भी जिले में पानी गिरने से मौसम फिलहाल बदल सा गया है। फिजाओं में जो तपन बनी हुई थी, वह अभी ठंडक में परिवर्तित है।

इन कारणों से हो रही वर्षा

मौसम विभाग की माने तो उत्तरी पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ निर्मित है। ऐसे ही, उत्तरी-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवात सक्रिय है, यहां से उत्तरी मप्र तक ट्रफ लाइन भी बनी है। वहीं, दक्षिणी-पूर्वी मप्र से कर्नाटक तक एक और ट्रफ लाइन बनी है। इसके अलावा अरब सागर में प्रति चक्रवात बना है, जिससे मप्र में आधी, बारिश के साथ ओले गिर रहे हैं। जिले में अभी अगले एक-दो दिन गरज-चमक के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं।

दिन और रात के तापमान में गिरावट

इस तरह मौसम बदलने से तापमान में भी कुछ बदलाव आया। बताया गया कि रविवार को दिन का तापमान बीते दिन से 0.2 डिग्री सेल्सियस कम 37.0 डि.से. दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान भी गत दिवस की अपेक्षा 0.4 डि.से. बढ़त के साथ 21.6 डि.से. पर कायम हुआ। अब आसमान साफ होने पर दिन और रात के तापमान में तेजी से वृद्धि होने का अनुमान है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story