रीवा

रीवा रेलवे स्टेशन में शुरू हुआ रेल कोच रेस्टोरेंट, 24 घंटे मिलेगी सेवाएं

रीवा रेलवे स्टेशन में शुरू हुआ रेल कोच रेस्टोरेंट, 24 घंटे मिलेगी सेवाएं
x
रीवा रेलवे स्टेशन में रेल कोच रेस्टोरेंट का शुभारंभ सोमवार को हो गया।

रीवा रेलवे स्टेशन (Rewa Railway Station) में रेल कोच रेस्टोरेंट का शुभारंभ सोमवार को हो गया। सांसद जनार्दन मिश्र ने फीता काटकर इस रेस्टोरेंट का शुभारंभ किया।

गौरतलब है कि काफी दिनों से रेलवे स्टेशन परिसर में रेल कोच रेस्टोरेंट (Rail Coach Restaurant) का निर्माण किया जा रहा था। इस रेस्टोरेंट के शुरु होने के बाद रेल यात्रियों को 24 घंटे खाना और नाश्ता मिल सकेगा।

बता दें सतना में यह रेल कोच रेस्टोरेंट काफी पहले शुरु किया जा चुका है। रेस्टोरेंट के शुभारंभ अवसर पर स्टेशन प्रबंधक रमेश सिंह सहित रेलवे के अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) ने अनुपयोगी और खराब रेलकोच को रेल कोच रेस्टोरेंट के रूप में तब्दील करने का एक नवाचार किया है. यह सुविधा पमरे के अंतर्गत आने वाले जबलपुर स्टेशन, मदनमहल स्टेशन, कटनी स्टेशन, सतना स्टेशन, और रीवा स्टेशन में शुरू हो गई है.

फाइव स्टार की तरह रेस्टोरेंट

रेल कोच रेस्टोरेंट में यात्री बोगी में बैठकर 24 घंटे उपलब्ध भोजन सेवाओं के साथ ही बोगी में बैठने का भी आनंद ले सकते हैं. शहरवासी भी बोगी के अंदर बैठकर चाय, नाश्ता, और भोजन का आनंद ले सकते हैं. रेस्टोरेंट में बोगी के अंदर यात्रियों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. बोगी के अंदर टेबल, कुर्सी, टॉयलेट, और यात्रियों के लिए एक गार्डन भी है. मौसम अनुकूल रेलकोच रेस्टोरेंट को तैयार किया गया है.

नवाचार से बढ़ेगा राजस्व

रेल कोच रेस्टोरेंट का ठेका 5 सालों का होगा. इस रेस्टोरेंट के लिए 12 सौ वर्गफुट एरिया दिया गया है. रेल कोच रेस्टोरेंट से रेलवे को 5 साल में 3.33 करोड़ का अतिरिक्त गैर किराया राजस्व प्राप्त होगा. इसमें जबलपुर स्टेशन के 13 लाख, मदनमहल स्टेशन के 8.20 लाख, कटनी मुड़वारा स्टेशन के 18.20 लाख, सतना स्टेशन के 16.80 लाख, और रीवा स्टेशन के 6.57 लाख रुपये शामिल हैं. रेल कोच रेस्टोरेंट एक अभिनव और लाभकारी पहल है जो यात्रियों और शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगी. यह पहल रेलवे को अतिरिक्त राजस्व भी प्राप्त करने में मदद करेगी.

Next Story