रीवा

रीवा जिले के 24 हजार किसानों की रुक सकती है प्रधानमंत्री सम्मान निधि, जल्द करा लें यह कार्य

Sanjay Patel
10 Sep 2023 8:04 AM GMT
रीवा जिले के 24 हजार किसानों की रुक सकती है प्रधानमंत्री सम्मान निधि, जल्द करा लें यह कार्य
x
Rewa News: एमपी के रीवा जिले में लगभग 24 हजार किसानों ने अब तक ई-केवाईसी एवं आधार एकाउंट सीडिंग का कार्य नहीं करवाया है। ऐसे में उनकी पीएम किसान सम्मान निधि रुक सकती है।

एमपी के रीवा जिले में लगभग 24 हजार किसानों ने अब तक ई-केवाईसी एवं आधार एकाउंट सीडिंग का कार्य नहीं करवाया है। ऐसे में उनकी पीएम किसान सम्मान निधि रुक सकती है। हालांकि राजस्व अमले को निर्देशित किया गया है कि बचे हुए किसानों को इसके लिए प्रेरित किया जाए और वह तत्काल बैंक में जाकर अपना एकाउंट आधार से लिंक कराएं जिससे पीएम सम्मान निधि की 15वीं किश्त उनके अकाउंट में भेजी जा सके।

अक्टूबर महीने में आनी है किश्त

उल्लेखनीय है कि जिले के 24 हजार से अधिक किसान अक्टूबर में पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किश्त से वंचित हो सकते हैं। किसानों की ई-केवाईसी और आधार एकाउंट सीडिंग न होने की वजह से भुगतान रुकने की नौबत खड़ी हो गई है। हालांकि किसानों को अक्टूबर महीने के पहले तक बैंक खाते को आधार एकाउंट स्टेटस लिंक के माध्यम से पूरे करने का अवसर दिया गया है।

सीएससी में भी करा सकते हैं सीडिंग

किसानों को कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से ई-केवाईसी कराने के मौके भी दिये गए हैं। गौरतलब है कि जिले में पीएम किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों की संख्या 26 हजार 583 है। जिन्हें अब तक 14 किस्तें मिल चुकी हैं। आगामी अक्टूबर महीने में 15वीं किश्त जारी होनी है। जिसके लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है।

14सौ से अधिक किसानों ने नहीं कराया खसरा लिंक

रीवा जिले में 24 हजार 197 किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि की बेबसाइट में अपना ई-केवाईसी और आधार एकाउंट सीडिंग नहीं करवाया है। कृषि विभाग ने कहा है कि जिन किसानों की ई-केवाईसी बेवसाइट में अपलोड नहीं है उन्हें अक्टूबर माह में मिलने वाली 15वीं पीएम किसान सम्मान निधि से वंचित रहना पड़ सकता है। जानकारी के अनुसार जिले में 1485 किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि में लैण्ड लिंकिंग यानी खसरा लिंक नहीं कराया गया है। ऐसे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किश्त मिलना संभव नहीं रहेगा। बताया गया है कि किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और खाते में अपना स्टेटस चेक कर लें और पटवारियों के माध्यम से जमीन का खसरा लिंकिंग करवा लें। उक्त प्रक्रिया शीघ्र करने को कहा गया है ताकि समय पर उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की राशि मिल सके।

Next Story