रीवा

रीवा के अभागी गांव: पिछले सरपंच निकले निकम्मे, हालत यह कि मतदान केन्द्र तक जाने के लिए सड़क ही नहीं

rewa mp news
x
Rewa MP News: रीवा जिले के कई ग्राम पंचायतो में मतदान केन्द्र तक जाने के लिए सड़क नहीं।

Rewa MP News: एक तरफ जहां शासन-प्रशासन सफलतापूर्वक चुनाव कराने का प्रयास कर रहा है, वहीं बारिश के इस मौसम में कुछ ग्राम पंचायते ऐसी भी है जहां पहुंचने में मतदाताओं के साथ ही अधिकारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। स्थिति यह है कि मतदान केन्द्र तक जाने के लिए सड़क ही नहीं है। बारिश में कीचड़-पानी से होते हुए मतदान केन्द्र तक पहुचंने में महिलाओं, बुजुर्गों को किस तरह ही समस्याओं का सामना करना पडे़गा इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

बताया गया है कि जिले के गंगेव जनपद अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेदहा के ग्राम नेवरिया को 1 जुलाई को आयोजित चुनाव के लिए मतदान केन्द्र बनाया गया है। लेकिन इस मतदान केन्द्र तक जाने के लिए सड़क ही नहीं है। बारिश के कारण सड़क पूरी तरह से बाधित हो गई है। अब यहां मतदान का कार्य किस प्रकार से पूरा हो पाएगा, इसको लेकर ग्रामीणों के साथ ही प्रशासन भी चिंतित है।

मतदान केन्द्र बदलने की करी थी मांग

बताते हैं कि दो सप्ताह पूर्व सेंदहा और भंवरिया गांव के के लोगों ने मतदान केन्द्र नेवरिया से बदलने की मांग प्रशासन से की थी। इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को आवेदन भी दिया गया था। ग्रामीणों ने प्रशासनिक अधिकारियों को दिए आवेदन में कथा कि नेवरिया ग्राम पंचायत तक जाने के लिए कच्ची सड़क है। खेत से होकर मतदान केन्द्र तक जाना पड़ता है। अब ऐसी स्थिति में अगर बारिश हो गई तो मतदाता मतदान नहीं कर पाएंगे।

लेकिन प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की बात को नजरअंदाज करते हुए मतदान केन्द्र बदलने की मांग को नहीं माना। परिणामस्वरूप स्थिति यह है कि 28 एवं 29 जून को हुई बारिश के कारण मतदान केन्द्र तक जाने वाला रास्ता पूरी तरह से बाधित है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर समय रहते प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्र बदलने की मांग को पूरा कर लिया जाता तो ऐसी स्थिति नहीं बनती।

इसी तरह गंगेव ब्लॉक के बहिबार गांव में रोड की कोई सुविधा नहीं है। गांव वासियो का कहना है कि कई बार रोड के लिए प्रशासन से राशि स्वीकृत की गई लेकिन कोई काम नहीं हुआ। बारिश में बहिबार गांव के लोगो को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जला है ट्रांसफार्मर, नहीं आती बिजली

ग्रामीणों की माने तो नेवरिया ग्राम पंचायत में सड़क के साथ ही अन्य समस्याएं भी अपने चरम पर है। यहां पिछले एक माह से जले हुए ट्रांसफार्मर को सुधारने की कवायद नहीं की गई। गांव में बिजली की समस्या बनी ही रहती है। जिम्मेदारों से शिकायत की गई। लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला।

Next Story