रीवा

जनसम्पर्क मंत्री की पत्रकार वार्ता: राजेंद्र शुक्ल ने कहा- पत्रकारों को आवासीय भूखंड देंगे, रीवा में संस्कृत विश्वविद्यालय खुलेगा

जनसम्पर्क मंत्री की पत्रकार वार्ता: राजेंद्र शुक्ल ने कहा- पत्रकारों को आवासीय भूखंड देंगे, रीवा में संस्कृत विश्वविद्यालय खुलेगा
x
जनसम्पर्क एवं पीएचई मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने होटल सेलीब्रेशन में आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से जिले के विकास के संबंध में संवाद किया।

रीवा। जनसम्पर्क एवं पीएचई मंत्री राजेन्द्र शुक्ल (Rajendra Shukla) ने होटल सेलीब्रेशन में आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों से जिले के विकास के संबंध में संवाद किया। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में शीघ्र ही संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना लक्ष्मणबाग परिसर में की जाएगी। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री 30 सितम्बर को लक्ष्मणबाग परिसर में पाणिनि संस्कृत विश्वविद्यालय केन्द्र का शुभारंभ करेंगे। इसमें प्रारंभ में पाँच पाठ्यक्रमों में पढ़ाई शुरू होगी। इसके बाद इसका विश्वविद्यालय के रूप में विकास किया जाएगा।

पत्रकारों को आवासीय भूखण्ड प्रदान किए जाएंगे

मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा में पत्रकारों के लिए आवासीय भूखण्ड प्रदान किए जाएंगे। प्रत्येक भूखण्ड 1375 वर्गफिट का होगा। इसके लिए मैंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस संबंध में जो भी कठिनाई होगी उसका निराकरण करके पत्रकारों को आवासीय भूखण्ड प्रदान किए जाएंगे।

मंत्री श्री शुक्ल ने पत्रकार वार्ता में कहा कि रीवा में 500 करोड़ रुपए की लागत से हवाई अड्डे का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य मार्च 2024 तक पूरा होगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 72 सीटर हवाई जहाज यहाँ से उड़ान भरेंगे। रीवा में आईटी पार्क की स्थापना के लिए 30 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। बाणसागर बांध की नहरों से अभी तीन लाख एकड़ में सिंचाई होती है। बहुती नहर का काम तेजी से जारी है। इसका काम पूरा होते ही 6 लाख एकड़ में सिंचाई की सुविधा मिल जाएगी। बाणसागर बांध की नहरों ने जिले में आर्थिक उन्नति के द्वार खोल दिए हैं।

ग्लोबल स्किल पार्क के लिए 250 करोड़ रूपए की मंजूरी

जनसंपर्क मंत्री ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में रीवा में ग्लोबल स्किल पार्क की स्थापना के लिए 250 करोड़ रूपए की मंजूरी दे दी है। इस पार्क के निर्माण से बड़ी और जटिल मशीनों का संचालन करने वाले कुशल व्यक्ति तैयार होंगे। इसकी स्थापना इंजीनियरिंग कालेज परिसर में की जाएगी। सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में 84 रिक्त पदों पर भर्ती के निर्देश दिए गए हैं। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए डॉक्टरों के पहले बैच ने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। जटिल ऑपरेशन के लिए आधुनिक मशीन लगाई जा रही है। हास्पिटल को 400 बेड का बनाने के लिए शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू होगा।

पत्रकार वार्ता में जनसम्पर्क मंत्री ने ने सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल, युवाओं को रोजगार का अवसर देने, आगामी विधानसभा चुनाव, एक देश-एक चुनाव, पत्रकार सुरक्षा के लिए कानून बनाने, पर्यटन के विकास के संबंध में पत्रकारों से चर्चा की। पत्रकार वार्ता में नगर निगम अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, अजय सिंह, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारगण तथा जनसम्पर्क अधिकारी उपस्थित रहे।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story