रीवा

Railway News: रीवा रेलवे स्टेशन में एनआई वर्क की तैयारी, ट्रेनों का परिचालन हो सकता है प्रभावित

Sanjay Patel
26 July 2023 11:33 AM GMT
Railway News: रीवा रेलवे स्टेशन में एनआई वर्क की तैयारी, ट्रेनों का परिचालन हो सकता है प्रभावित
x
Rewa News: मध्यप्रदेश के रीवा रेलवे स्टेशन में एनआई वर्क शुरू करने की तैयारी रेल प्रबंधन द्वारा कर ली गई है। जिसकी वजह से न सिर्फ ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सकता है बल्कि यात्रियों को भी परेशानी होने की संभावना है।

Railway News: मध्यप्रदेश के रीवा रेलवे स्टेशन में एनआई वर्क (नॉन इंटरलॉकिंग) शुरू करने की तैयारी रेल प्रबंधन द्वारा कर ली गई है। जिसकी वजह से न सिर्फ ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सकता है बल्कि यात्रियों को भी परेशानी होने की संभावना है। इसके लिए विभाग द्वारा शेष बचे हुए कार्यों की जानकारी भी तलब की है। जबलपुर मुख्यालय ने रीवा रेलवे स्टेशन के सभी विभागों को पत्र भेजकर जानकारी मंगाई है। साथ ही यह भी कहा है कि बचे हुए कार्यों को जल्द पूरा कर लिया जाए।

रीवा रेलवे स्टेशन में हो रहे यह कार्य

रीवा स्टेशन में एनआई वर्क वर्क की तिथि रेलवे द्वारा तय नहीं की गई है। किंतु माना जा रहा है कि यदि सभी विभागों ने बचे हुए काम को पूरा कर लिया तो जल्द ही एनआई वर्क शुरू किया जा सकता है। वर्तमान समय पर रीवा रेलवे स्टेशन में यार्ड की रिमॉडलिंग की जा रही है साथ ही दो नए प्लेटफार्म का निर्माण भी किया जा रहा है। रेलवे के सभी विभाग बचे हुए काम को करने में जुटे हुए हैं जिससे एनआई वर्क को शुरू किया जा सके। बताया गया है कि स्टेशन में नई लाइन डालने के साथ सिग्नल लगाने का काम तेजी से चल रहा है। पुराने ऑफिस से सिग्नल सिस्टम को पैनल बिल्डिंग में शिफ्ट किया जा रहा है। यार्ड तक ओएचई वायर डाले जा रहे हैं। जिससे सिग्नल टेलीकाम, इलेक्ट्रिकल, टीआरडी ऑपरेटिंग, कामर्शियल सहित अन्य विभाग काम पूरा करने में जुटे हैं।

अंतिम चरण में चल रहा कार्य

बताया गया है कि रीवा रेलवे स्टेशन में यह सभी काम अंतिम चरण में चल रहे हैं। एनआई वर्क के पहले इन सभी कामों को पूरा करना है लेकिन समय से काम पूरा न होने की वजह से एनआई वर्क में देरी हो रही है। हालांकि एनआई वर्क के पूरा होने के बाद रीवा रेलवे स्टेशन में पांच प्लेटफार्म हो जाएंगे जिससे प्लेटफार्म खाली न होने पर ट्रेनों को आउटर पर खड़ी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

एनआई वर्क में 20 से 25 दिनों का लगेगा समय

रीवा रेलवे स्टेशन में एनआई वर्क के लिए लगभग 20 से 25 दिनों का समय लगेगा। इस दौरान ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित रहेगा। कुछ समय पूर्व एनआई वर्क के लिए 36 घंटे का ब्लॉक लिया गया था। इस दौरान कई ट्रेनें बंद की गई थीं। अब यहां बड़े पैमाने पर एनआई वर्क किया जाएगा। जिससे माना जा रहा है कि कम से कम दस दिनों के लिए ट्रेनों के आवागमन पर प्रभाव पड़ेगा। बताया गया है कि एनआई वर्क के शुरुआती दस दिनों में अधिकांश ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सकता है। हालांकि पमरे द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि एनआई वर्क के दौरान ट्रेनों का परिचालन कम से कम प्रभावित हो जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े।

Next Story