2021/06/87-chorahta-airstrip-extension-news-rewa.jpg

रीवा में बड़े विमानों के लैंडिंग की तैयारी, चोरहटा हवाई पट्टी के एक्सटेंशन के लिए भेजा गया प्रस्ताव

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
08 Jun 2021

रीवा. अगर सब कुछ सही रहा तो जल्द ही रीवा में बड़े विमान उतर सकेंगे. PWD द्वारा चोरहटा हवाई पट्टी के एक्सटेंशन (Extension of Chorahta Airstrip Rewa) का एक प्रस्ताव तैयार कर आयुक्त विमानन संचालनालय (commissioner aviation directorate) को भेजा गया है. अगर प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है तो हवाई पट्टी के विस्तार के लिए कार्य शुरू कर दिया जाएगा. 

उल्लेखनीय है कि अभी रीवा के चोरहटा हवाई पट्टी में 15 सीटर विमान ही उतर सकते हैं. उन्नयन के बाद 75-90 सीटर विमान भी उतर सकेंगे. 

मिली जानकारी के अनुसार PWD द्वारा 15 करोड़ का एक प्रस्ताव तैयार कर आयुक्त विमानन संचालनालय को भेजा गया है, जिसमें हवाई पट्टी के एक्सटेंशन का उल्लेख किया गया है. फिलहाल यह फाइल अभी संचालनालय में पेंडिंग है. स्वीकृति मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा. जिसके बाद रीवा में बड़े प्लेन की लैंडिंग हो सकेगी.

400 मीटर स्ट्रिप का विस्तार 

संचालनालय को भेजे गए प्रस्ताव में चोरहटा हवाई पट्टी के स्ट्रिप के विस्तार की बात भी की गई है. 400 मीटर स्ट्रिप के एक्सटेंशन का प्रस्ताव रखा गया है. हवाई पट्टी का स्ट्रिप अभी 1400 मीटर का है. अगर यह पास हो जाता है तो 1800 मीटर की स्ट्रिप हो जाएगी. साथ ही बॉउंड्रीवॉल, लाइटिंग, एप्रोच रोड आदि का भी काम किया जाएगा. 

रात में भी हो सकेगी विमानों की लैंडिंग 

वर्तमान में चोरहटा हवाई पट्टी में रात में विमानों की लैंडिंग नहीं हो पाती है. इसके लिए पीडब्ल्यूडी द्वारा अलग से 571.6 लाख के लाइटिंग का एक प्रोजेक्ट तैयार किया गया है. जिसके तहत रनवे के आसपास विशेष लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी. अगर उन्नयन हुआ तो रात में भी विमानों की लैंडिंग रीवा में सुगम हो सकेगी. 

Comments

अच्छा है अगर हो जाए तो....क्योंकि सालों से सुनते आ रहें हैं, रीवा में एयरपोर्ट की जरूरत है. कई रीवा के लोग आ जा सकेंगे.

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER