रीवा

रीवा के 'सुन्दरजा आम' के नाम से जारी है डाक टिकट, विदेशो तक फैल रही इसकी खुशबू

Sundarja Mango Rewa
x
Sundarja Mango Rewa: रीवा के गोविंदगढ़ की बगिया में तैयार होने वाला सुन्दरजा आम के नाम से जारी है डाक टिकट

Rewa Sundarja Mango News: रीवा जिले के गोविंदगढ़ की बगिया में तैयार होने वाला सुन्दरजा आम किसी परिचय का मोहताज नही है, लेकिन कंम ही लोगो को मालूम होगा कि इस आम के नाम से डाक टिकट भी जारी किया गया था। बताते है कि सुन्दरजा आम के नाम से 1968 में डाक टिकट चालू किया गया था। स्वाद और सेहत से भरपूर होने के कारण यह आम इतिहास में दर्ज है। आज भी यह आम नए रिकार्ड बना रहा है।

आम के 213 प्रजातियों का है राजा

मध्यप्रदेश में आम की 213 प्रजातिया मौजूद है। जिसमें सुन्दरजा आम उक्त प्रजातियों का राजा माना गया है, दरअसल इस आम की खूशबू और स्वाद का कोई जबाब नही है। यही वजह है कि इस आम की डिमांड देश ही नही बल्कि विदेशों में भी होती है। वजह है कि स्वाद के साथ ही यह सेहत से भी भरपूर होता है। इसकी मिठास इतनी शानदार है कि जो कोई एक बार इसे चख लें तो वह इसका मुरीद हो जाता है।

डायबिटीज मरीज भी कर सकते है सेवन

सुन्दरजा आम की मिठास ऐसी है कि इस आम को खाने के लिए डॉक्टर डायबिटीज मरीज को भी सलाह देते है। यही वजह है कि इस आम की जबरदस्त मांग रहती है। दरअसल इसकी मिठास में इतना बैंलेस है कि डायबिटीज मरीज को हानि नहीं पहुचाता है।

देश-विदेश के नर्सरियों में हो रहा तैयार

जानकरी के तहत आज देश ही नही बल्कि विदेशो की नर्सरियों में सुन्दरजा आम को तैयार किया जा रहा है, लेकिन इस खास आम को पहली बार रीवा के गोविंदगढ़ में तैयार किया गया था। मध्यप्रदेश सरकार ने एक जिला एक उत्पाद में सुंदरजा आम को शामिल किया है।

मौसम की पड़ रही मार

सुन्दरजा आम में भी अब मौसम की मार पड़ रही है। बताते है कि जिस मात्रा इस आम की पैदावार होती थी, उसमें कंमी आ रही है, हांलाकि किसान और फल वैज्ञानिक इस पर लगातार रिसर्च करने के साथ ही आम को तैयार करने में लगे हुए है।

Next Story