रीवा

Polytechnic College Rewa: सिविल और मैकेनिकल ब्रांच खुलने के आसार, तैयारी में जुटा कॉलेज प्रबंधन

Polytechnic College Rewa
x

Polytechnic College Rewa

पॉलीटेक्निक कॉलेज (Polytechnic College Rewa) में सिविल और मैकेनिकल ब्रांच खुलने के आसार नजर आ रहे हैं.

रीवा (Rewa News): शहर के पॉलीटेक्निक कॉलेज (Polytechnic College Rewa) में सिविल और मैकेनिकल ब्रांच खुलने के आसार नजर आ रहे हैं। कोर्स खोलने के लिए जरूरी निर्धारित मानक को पूरा करने के लिए प्रबंधन ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि अगर सब सही रता तो आगले सत्र से यहां उक्त दोनो कोर्स संचालित हो सकते हैं। गौरतलब है कि वर्तमान समय में पॉलीटेक्निक कॉलेज में कम्प्यूटर हार्ड वेयर और इलेक्ट्रानिक्स कम्यूनिकेशन (electronics communication) दो कोर्स ही संचालित है।

क्या है मानक

कॉलेज प्रबंधन की माने तो कोर्स खोलने के लिए अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षानिर्देशालय दिल्ली द्वारा कुछ मानक तय किए गए हैं। निर्धारित मानक के अनुसार टीचर, क्लासरूम और लैब होना जरूरी है। प्रबंधन ने बताया कि हमारे पास क्लासरूम की कोई समस्या नहीं है। हमारे पास पर्याप्त क्लासरूम है। दिक्कत केवल टीचर और लैब को लेकर है। टीचर के लिए भी राज्य सरकार द्वारा एक एचओडी और शिक्षक का पद स्वीकृत कर दिया गया है। लेकिन उसे भरने की कार्रवाई नहीं की है। लेकिन हम संविदा के आधार पर भी शिक्षक की नियुक्ति कर सकते हैं। इसके अलावा सिविल और मैकेनिकल के लिए लैब की कमी है। लेकिन लैब का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। आगामी कुछ माह में लैब की कमी को भी पूरा कर लिया जाएगा। इस प्रकार हम तय मानक को लगभग पूरा करने के करीब है।

भेजा जाएगा पत्र

बताया गया है कि आगामी कुछ दिनों में कॉलेज प्रबंधन द्वारा कोर्स खोलने की अनुमति संबंधी पत्र अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा निदेशालय को भेजा जाएगा। कमेटी द्वारा तय मानक के अनुरूप महाविद्यालय का निरीक्षण किया जाएगा। अगर सब सही रहा तो अगले सत्र से यहां सिविल और मैकेनिकल ब्रांच भी खुल सकता है।

इनका कहना है

पॉलीटेक्निक कॉलेज (Polytechnic College Rewa) के प्राचार्य प्रो. अशोक अवस्थी (Polytechnic College principal Ashok Awasthi) ने बताया कि इस बार हम मानक को पूरा करने के करीब है। उम्मीद है कि इस बार हमें कोर्स खोलने की अनुमति मिल जाएगी। पूर्व में भी हमने संबंधित कोर्स खोलने के लिए आवेदन दिया था। लेकिन कोरोना इफेक्ट के कारण महाविद्यालय का निरीक्षण नहीं किया गया। जिसके कारण हमें कोर्स खोलने की अनुमति नहीं मिली।

Next Story