रीवा

REWA में बाल विवाह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, डांस करने में मस्त बाराती भागे उल्टे पांव

REWA में बाल विवाह के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई, डांस करने में मस्त बाराती भागे उल्टे पांव
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में 14 वर्ष की लड़की से 35 वर्ष का दुल्हा करने पहुचा था विवाह।

रीवा (Rewa) बाल-विवाह में रोक लगी होने के बाद भी एक 35 वर्ष का दुल्हा 14 वर्ष की नाबालिग लड़की से विवाह करने के लिए बारात लेकर पहुच गया, लेकिन दुल्हे के अरमानों में उस समय पानी फिर गया जब सूचना मिलते ही प्रशासन के अधिकारी पुलिस बल के साथ पहुच गए और बारातियों को खदेड़ने के साथ ही विवाह को रूकवा दिया। जानकारी के तहत रीवा जिले के बैंकुठपुर थाना अंतर्गत सेमरा गांव में 14 दिसंबर को बारात आई हुई थी। जहां 14 वर्ष की लड़की से 35 वर्ष का दुल्हा विवाह करने पहुचा था।

सूचना पर पहुचा प्रशासन

बताया जा रहा है कि गांव में नाबालिग लड़की का विवाह होने की सूचना प्रशासन को मिली थी। जिस पर एसडीएम, तहसीलदार, पुलिस बल के साथ गांव पहुच गए। जांच पड़ताल में पाया गया कि लड़की की उम्र महज 14 वर्ष ही है। कानूनी तौर वह नाबालिग तो थी ही उसकी उम्र से दो गुना ज्यादा का दुल्हा उसे वरण करने कि लिए बारात लेकर पहुचा था।

भाग खड़े हुए बाराती

नाबालिग लड़की का विवाह रूकवाने पहुचे प्रशासन ने जैसे ही सख्ती शुरू की तो डांस कर रहे बाराती उल्टे पांव भागने के लिए मजबूर हो गए। विवाह मंडप में प्रशासन लगातार निगरानी बनाए रहा। वही लड़की पक्ष के लोगो का कहना था कि वे लड़की का विवाह नही कर रहे है और जो भी पकवान बनवाया है उसे अपने रिश्तेदारों को खिला रहे है।

ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी रीवा जिले में बाल-विवाह का मामला सामने आया था। रायपुर कर्चुलियान थाना के रामनई में भी विवाह के ऐन वक्त में प्रशासन ने पहुच कर नाबालिग लड़की का विवाह रूकवाया था। तो वही अब बैकुठंपुर थाना क्षेत्र से एक बार फिर बाल-विवाह जैसी कुरीति सामने आ गई।

Next Story