रीवा

PM Modi In Rewa: 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी रीवा आ रहे, पता है उनके आने से पहले क्या-क्या हो रहा?

PM Modi In Rewa: 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी रीवा आ रहे, पता है उनके आने से पहले क्या-क्या हो रहा?
x
Prime Minister Modi is coming to Rewa on April 24: पीएम मोदी 24 अप्रैल को मध्य प्रदेश के रीवा जिले में मौजूद SAF ग्राउंड में जनता को सम्बोधित करेंगे

PM Modi In Rewa: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस मानाने के लिए रीवा आने वाले हैं. रीवा शहर में मौजूद SAF ग्राउंड में पहुंचकर पीएम जनता को सम्बोधित करेंगे। पीएम भले ही 24 को रीवा पहुंचे मगर उनकी सुरक्षा व्यवस्था देखने वाला तंत्र कई दिनों पहले ही यहां पहुंच चुका है. पीएम की सभा में शामिल होने के लिए प्रदेशभर से लोग और नेता यहां पहुंचेगें

प्रधानमंत्री मोदी को किस स्तर की सुरक्षा मुहैया कराइ जाती है इससे आप अच्छी तरह वाकिफ होंगे। जाहिर है उन्हें SPG कमांडों सहित Z+ सुरक्षा मिलती है. जो ना सिर्फ पीएम मोदी के इर्द-गिर्द रहते हैं बल्कि पीएम के कार्यक्रम वाले पूरे इलाके में उनका पहरा रहता है. रीवा शहर के चप्पे-चप्पे पर अंडरकवर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. और हर चौराहों पर पुलिस पहरा दे रही है. छोटी सी छोटी गलती की ना तो कोई गुंजाईश है और ना ही कोई माफ़ी है.

पीएम मोदी के आने से पहले रीवा में क्या हो रहा

पीएम मोदी के रीवा आगमन का कार्यक्रम शेड्यूल होने के बाद से ही उनकी सुरक्षा से जुडी तैयारियां शुरू कर दी गई थीं. पुलिस प्रशासन ने वाहनों की चेकिंग, आने-जाने वाले लोगों की डेमोग्राफिक डिटेल्स, फोटोग्राफ, वाहन नंबर, पता, पिता का नाम, घर से बाहर निकलने का कारण आदि पता करने लगी है.

SAF ग्राउंड के पास जितनी भी रहवासी कालोनियां हैं, वहां रहने वाले माकन मालिकों, किराएदारों की लिस्ट बनाई गई है और रेंडम चेकिंग की जा रही है. पीएम की सुरक्षा में लगी टीम ने नीम चौराहा, बोदाबाग, इटौरा बाईपास, करहिया, ढेकहा तिराहा, रेलवे फ्लाईओवर, सिरमौर चौक फ्लाई ओवर,, लाड़ली लक्ष्मी पथ, गड्डी मोड़, लोही ब्रिज, बड़ी पुल, छोटी पुल, निपानिया पुल, बिछिया, रानी तालाब, चिरहुला, PTS की सड़कों और फ्लाईओवर सहित सभी ब्रिज की चेकिंग की है.

दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को नाके पर रोका जा रहा है. वाहनों की तलाशी ली जा रही है. क्षेत्रीय लोगों को भी सड़क में रोक-रोक कर उनके वाहनों की जांच और लोगों का नाम, पता नोट किया जा रहा है.

कार्यक्रम स्थल से चारों ओर 2 किमी तक रहने वाले लोगों के घरों की जांच की जा रही है, किराएदारों का किरायानामा देखा जा रहा है. आसपास के होटल, ढाबे और रेस्टोरेंट की जांच की जा रही है.

25 जगहों में पार्किंग होगी

पीएम मोदी के काफिले के लिए अलग पार्किंग व्यवस्था है. गेस्ट और VIP गेस्ट के लिए अलग, बस, ऑटो, दो पहिया और चार पहिया गाड़ियों के लिए अलग-अलग 25 जगहों में पार्किंग बनाई गई है. इस कार्यक्रम में 5 हजार से अधिक वाहनों के आने का अनुमान है. जिनमे 2 हजार बसें और 3 हजार चार पहिया वाहन होंगे।

42 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात

इस कार्यक्रम में रीवा संभाग के आयुक्त अनिल सुचारी ने कानून व्यवस्था की निगरानी के लिए 42 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं. इनमे अपर कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अधिकारी शामिल हैं. इन अधिकारीयों को 22 अप्रैल से ही ड्यूटी में लगा दिया जाएगा

सड़कों की मरम्मत हो रही

पीएम मोदी के आगमन पर रीवा शहर की उन खस्ताहाल सड़कों की भी मरम्मत हो रही हैं जहां गड्ढे हैं. नगर निगम और PWD गड्ढे भरने और डामर की परत चढाने में लगा हुआ है.

ठेले सड़कों में नहीं होंगे

जिस जगह से पीएम मोदी का काफिला निकलेगा उन रास्तों को आम लोगों के लिए कुछ देर के लिए बंद कर दिया जाएगा। इन सड़कों में एक भी ठेला चलते हुए नहीं दिखाई देंगे।

SAF ग्राउंड में विशालकाय पंडाल लगाया गया है, जहां मंच में AC, कूलर की व्यवस्था की गई है. पंडाल को इस तरीके से बनाया गया है जहां हजारों लोग आकर खड़े हो सकते हैं और बैठ सकते हैं. पांडाल में प्रवेश करने वाले मीडिया कर्मी, आमजन, और प्रवेश करने वाले हर शख्स की कड़ी चेकिंग होगी, एंट्री गेट पर मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे।



Next Story