रीवा

PM KISAN SAMMAN NIDHI: रीवा के 24 हजार किसानों को नहीं मिल पाएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त, फटाफट करें यह जरूरी काम

PM KISAN SAMMAN NIDHI: रीवा के 24 हजार किसानों को नहीं मिल पाएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त, फटाफट करें यह जरूरी काम
x
PM KISAN SAMMAN NIDHI: रीवा जिले के 24 हजार से अधिक किसान अक्टूबर में पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं। किसानों की ई-केवाईसी और आधार एकाउंट सीडिंग न होने की वजह से भुगतान रुकने की नौबत खड़ी हो गई है।

PM KISAN SAMMAN NIDHI 15th INSTALLMENT: रीवा जिले के 24 हजार से अधिक किसान अक्टूबर में पीएम किसान सम्मान निधि (PM KISAN SAMMAN NIDHI) की 15वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं। किसानों की ई-केवाईसी और आधार एकाउंट सीडिंग न होने की वजह से भुगतान रुकने की नौबत खड़ी हो गई है। हालांकि किसानों को अक्टूबर महीने के पहले तक बैंक खाते को आधार एकाउंट स्टेटस लिंक के माध्यम से पूरे करने का अवसर दिया गया है। किसानों को कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से e-KYC कराने के मौके भी दिये गए हैं।

गौरतलब है कि जिले में पीएम किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों की संख्या 26 हजार 583 है। जिन्हें अब तक 14 किस्तें मिल चुकी हैं। आगामी अक्टूबर महीने में 15वीं किस्त जारी होनी है। जिसके लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है।

बताया जाता है कि रीवा जिले में 24 हजार 197 किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि की बेवसाइट में अपना ई-केवाईसी और आधार एकाउंट सीडिंग नहीं करवाया है। कृषि विभाग ने कहा है कि जिन किसानों की ई-केवाईसी बेवसाइट में अपलोड नहीं है उन्हें अक्टूबर माह में मिलने वाली 15 पीएम किसान सम्मान निधि से वंचित रहना पड़ सकता है।

1500 किसानों का खसरा लिंक नहीं

बताया गया है कि जिले में 1485 किसानों का पीएम किसान सम्मान निधि में लैण्ड लिंकिंग यानी खसरा लिंक नहीं कराया गया है। ऐसे किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त मिलना संभव नहीं रहेगा। बताया गया है कि किसान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और खाते में अपना स्टेटस चेक कर लें और पटवारियों के माध्यम से जमीन का खसरा लिंकिंग करवा लें। उक्त प्रक्रिया शीघ्र करने को कहा गया है ताकि समय पर उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की राशि मिल सके।

Next Story