रीवा

रेलवे का बड़ा निर्णय: जबलपुर की बजाय रीवा से भोपाल के रानी कमलापति के बीच चलेगी वंदेभारत ट्रेन, 10 अक्‍टूबर को होगी रवाना

Rewa Vande Bhart Train Update
x

Rewa Vande Bhart Train Update

रेलवे बोर्ड ने भोपाल के रानी कमलापति से जबलपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन को रीवा तक बढ़ाने का निर्णय लिया है.

भोपाल के रानी कमलापति से जबलपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन का समय और रूट में बड़ा बदलाव किया गया है। रेलवे बोर्ड ने एक सर्वे के बाद जबलपुर की बजाय इस ट्रेन को रीवा तक चलाए जाने का निर्णय लिया है। अब यह ट्रेन रीवा से रवाना होकर वाया जबलपुर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। मंगलवार 10 अक्टूबर को इसे रीवा से भोपाल के लिए रवाना किया जाएगा।

रीवा-रानी कमलापति वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल और रूट भी जारी कर दिया गया है। सुबह साढ़े पाँच बजे रीवा रेलवे स्टेशन से रवाना होकर सतना, मैहर, कटनी होते हुए यह ट्रेन सुबह 8.45 बजे जबलपुर पहुंचेगी। यहां 10 मिनट का हाल्ट लेने के बाद ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन के लिए रवाना होगी।

सवा तीन घंटे में जबलपुर पहुंचेगी, 8 घंटे में भोपाल

रीवा जबलपुर के बीच अब तक रेल मार्ग से 4 से 6 घंटे का समय लगता रहा है। वंदे भारत ट्रेन में यह समय महज सवा तीन घंटे का रहेगा। सुबह साढ़े 5 बजे रीवा रेल्वे स्टेशन से रवाना होकर वंदेभारत ट्रेन सुबह 8:45 बजे जबलपुर स्टेशन पहुँच जाएगी। 8:55 बजे सुबह जबलपुर स्टेशन से रवाना होकर नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी, नर्मदापुरम के रास्ते यह ट्रेन दोपहर 1:30 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। रीवा से भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पहुंचने में वंदे भारत ट्रेन में कुल 8 घंटे का समय लगेगा।

3:30 बजे भोपाल से रवाना होकर 11:30 बजे रीवा पहुंचेगी

उसी दिन दोपहर 3:30 बजे भोपाल के रानी कमलापति से चलकर यह ट्रेन रात्रि 11:30 बजे रीवा रेल्वे स्टेशन पहुंचेगी। इस बीच ट्रेन 8 बजे शाम जबलपुर पहुँचकर 10 मिनट बाद रीवा के लिए रवाना होगी।

बता दें कुछ समय पूर्व जबलपुर रेल मण्डल के कामर्शियल विभाग ने ट्रेन के रूट, समय और सुविधा को लेकर एक सर्वे कराया था और इस रीवा भोपाल के बीच वंदे भारत ट्रेन की मांग लंबे समय से विंध्य वासियों द्वारा की भी जा रही है। इसे देखते हुए रेल्वे बोर्ड ने जबलपुर की बजाय ट्रेन को रीवा तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।

बताया जा रहा है कि ट्रेन कि गति में भी बदलाव किया गया है। जिससे वह कम समय में अपने सफर को पूरा कर सके। हालांकि अभी वंदेभारत ट्रेन के किराए को लेकर किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी नहीं मिल सकी है।

जनप्रतिनिधियों ने की थी पहल

रीवा-भोपाल के बीच वंदेभारत ट्रेन की मांग लम्बे समय से रीवा के जनप्रतिनिधियों द्वारा की जा रही थी। सबसे पहले युवा मोर्चा के पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री गौरव तिवारी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात कर वंदे भारत ट्रेन को रीवा से भोपाल या इंदौर के बीच चलाने की मांग की गई थी। इसके बाद रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा ने भी इस संबंध में रेल मंत्री से मांग की थी। वहीं पमरे मण्डल के सलाहकार सदस्य प्रकाश शिवनानी ने भी इस संबंध में अपना पक्ष रखा था।

Next Story