रीवा

रीवा से बड़े विमानों के संचालन की योजना: दो चरणों में चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार होगा, इन गांवों से 26 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत होगी

Rewa MP News
x
Rewa Latest News in Hindi: रीवा के चोरहटा हवाई पट्टी में बड़े विमानों के संचालन की कार्ययोजना बनाई गई है. इसके लिए 26 हेक्टेयर की भूमि अधिग्रहीत होगी, जिसका सर्वे पूरा हो चुका है.

Rewa Latest News in Hindi: रीवा में हवाई सेवा प्रारंभ करने के लिए लंबे समय से चल रही कवायद के बीच फिर चोरहटा हवाई पट्टी (Chorhata Airstrip) के विस्तार की योजना (Rewa Airport Development Plan) तैयार की गई है। इसका विस्तार दो चरणों में करने की योजना बनाई गई है। पहले चरण में चार गांवों की भूमि जो हवाई पट्टी के आसपास स्थित है, उसका अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए प्रारूप जिला प्रशासन ने तैयार किया है।

गत दिवस कलेक्टर मनोज पुष्प अधिकारियों के साथ हवाई पट्टी का भ्रमण करने पहुंचे थे। उनके निर्देशों के अनुरूप हुजूर एसडीएम ने कार्ययोजना तैयार की है। जल्द ही हवाई पट्टी के आसपास के गांवों की भूमि अधिग्रहित करने के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।

भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी होते ही विस्तार का कार्य तेजी के साथ किया जाएगा। प्रशासन का कहना है एक से डेढ़ वर्ष के बीच का समय हवाई पट्टी के विस्तार के लिए लगेगा। इसके तैयार होते ही रीवा से नियमित हवाई सेवाएं प्रारंभ होंगी। स्वास्थ्य एवं पर्यटन की दृष्टि से यहां पर हवाई सेवाओं की मांग लंबे समय से की जा रही है।

नियमित हवाई सेवा प्रारंभ होने से बड़े शहरों के चिकित्सक भी सेवाएं देने के लिए रीवा आने लगेंगे। साथ ही आसपास के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने के लिए लोग आना प्रारंभ हो जाएंगे, जिससे व्यापार में भी वृद्धि होगी।

इन गांवों की भूमि अधिग्रहित होगी

हवाई पट्टी का विस्तार करने के लिए चार गांवों की भूमि लेने के लिए तैयारी है। हवाई पट्टी के दक्षिण, पश्चिम एवं उत्तर दिशा में आने वाली भूमि के लिए राजस्व ग्राम चोरहटा, चोरहटी, उमरी एवं अगडाल गांवों की भूमि के लिए प्रारूप तैयार किया गया है। इस भूमि का कुल रकवा 26.280 हेक्टेयर है।

35-35 मीटर दोनों तरफ बढ़ेगी चौड़ाई

हवाई पट्टी के विस्तार से जुड़े प्रस्ताव में दोनों तरफ 35-35 मीटर चौड़ाई एवं 2000 मीटर की लंबाई प्रस्तावित है। इसके लिए 140000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में कार्य होगा। इसके अतिरिक्त दक्षिण दिशा में DVOR के लिए 47000 वर्गमीटर तथा पश्चिम में 66000 वर्गमीटर रनवे निर्माण होगा। उत्तर पूर्व में 45600 वर्गमीटर में एप्रोन एवं अन्य निर्माण होंगे।

अभी दो किलोमीटर का है रनवे

चोरहटा के हवाई पट्टी का रनवे अभी दो किलोमीटर का है। इसकी चौड़ाई अभी 150 मीटर की है। अब लंबाई पहले की तुलना में दो गुनी करते हुए चार किलोमीटर की करने की तैयारी है।

"हवाई पट्टी का विस्तार दो चरणों में किया जाना है। अभी पहले चरण की कार्ययोजना तैयार की गई है। विस्तार के लिए करीब 26 हेक्टेयर और भूमि की जरूरत होगी। नोटिफिकेशन की प्रक्रिया चल रही है।" - अनुराग तिवारी, एसडीएम हुजूर

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story