रीवा

रीवा: अब रेलवे स्टेशन में यात्रियों को मिलेगी जनरल टिकट की सुविधा

Rewa Railway News
x

Rewa Railway News

Rewa Railway: जबलपुर रेल मण्डल (WCR) की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार अब रेलवे स्टेशनों के काउंटर में भी ऑफलाइन सामान्य श्रेणी की टिकट की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

Rewa Railway News in Hindi: WCR के जबलपुर रेल मण्डल की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार अब रेलवे स्टेशनों के काउंटर में भी ऑफलाइन सामान्य श्रेणी की टिकट की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यह सुविधा सात मार्च से प्रारंभ होने जा रही है। इस संबंध में पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर की ओर से एक टिकट प्लाइन तैयार किया गया है। जिसके तहत सभी गांडियों में यह सुविधा यात्रियों को मिल सकेगी।

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के समय इस सुविधा को बंद कर दिया गया था। तब से लेकर अभी तक ऑफलाइन सामान्य श्रेणी की टिकट यात्रियों को उपलब्ध नहीं हो पाई है। इस संबंध में वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन ने बताया कि यह कार्य तीन चरणों में शुरू करने का निर्णय लिया गया है। प्रथम चरण में 7 मार्च से यह क्रम शुरू होने जा रहा है। इसके तहत जबलपुर मंडल की 7 इंटरसिटी यात्री गाड़ियों में सामान्य टिकट पर यात्रा करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके तहत जबलपुर रीवा शटल ट्रेन नंबर 11705 और जबलपुर से रीवा चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 22188 शामिल हैं।

एक अप्रैल से दूसरा और 1 मई से तीसरा चरण

रेलवे की इस टिकट वितरण प्रणाली के दूसरे चरण में सेलह ट्रेने में एक अप्रैल से और तीसरे चरण की शुरुआत एक मई से 24 ट्रेने में सामान्य श्रेणी टिकट का वितरण किया जाएगा। जिसके द्वारा यात्री सामान्य श्रेणी के कोच में यात्रा कर सकेंगे।

ऑनलाइन की जगह स्टेशन पर टिकट की सुविधा

रेल्वे बोर्ड की ओर से किए गए संशोधन के बाद अब सामान्य श्रेणी के यात्रियों को स्टेशन पर सामान्य दर्जे की टिकट मिल सकेगी। जिसके बद वह अपनी सुविधानुसार सामान्य डिब्बे में यात्रा करने के लिए स्वतंत्र होंगे। यही नहीं यह विंडो सुविधा अब उन सभी रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध रहेगी जो यात्रा के बीच में स्टेशन आते हैं।

उल्लेखनीय है कि यह सभी टिकट काउंटर कोविड महामारी की शुरुआत से बंद रहे हैं और इन्हें बंद हुए लगभग तीन वर्ष हो चुके हैं। बताया गया है कि लंबे समय तक बंद रहे इन टिकट काउंटर को एक बार फिर नए सिरे से दुरुस्त किया गया है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story