रीवा

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! आज से 10 दिन के लिए ट्रैक से बाहर हुई रीवा-बिलासपुर, चिरमिरी एक्सप्रेस

Rewa Railway News
x

रीवा रेलवे समाचार

प्री-एनआई व एनआई का काम दस दिनों तक चलेगा जिसमें गाड़ी संख्या 18248 रीवा-बिलासपुर एक्सप्रेस 24 नवम्बर से 5 दिसम्बर तक रीवा से रवाना नहीं होगी।

कोरोना संक्रमण काल से रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली दो गाड़ियों पर रद्द होने का काला साया लगातार बना हुआ है। एक साल तक लगातार निरस्त रहने के बाद समाचार पत्र तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई आवाज के बाद रीवा- बिलासपुर तथा चिरमिरी बमुश्किल ट्रैक पर लौटी थी, जिसके बाद से अब तक सर्वाधिक 6 बार उक्त दोनों गाड़ियों को नॉन इंटरलॉकिंग, इंटरलॉकिंग के कारण रद्द किया जा रहा है।

एक बार फिर 24 नवम्बर से रीवा-बिलासपुर ट्रेन व रीवा- चिरमिरी को अगले दस दिनों के लिए रद्द करने का फैसला पश्चिम-मध्य रेलवे को लेना पड़ा है। जिसकी वजह से रेल यात्रियों को एक बार फिर परेशानी का सामना करना पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ के अलग राज्य हो जाने के बाद से प्रदेश के सहोदर कहे जाने वाले छग से गहरा नाता पूर्ववत है। यही वजह है कि विंध्यांचल से भारी संख्या में लोग प्रतिदिन बिलासपुर, रायपुर, रायगढ़, चिरमिरी आदि स्थानों की यात्रा करते हैं। गाड़ी के अचानक दस दिनों के लिए रद्द कर दिए जाने से छत्तीसगढ़ की ओर जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना होगा।

चंदिया रोड स्टेशन में हो रहा तीसरी लाइन का काम

रेलवे प्रशासन द्वारा अधोसंरचना विकास के कार्यों को जल्दी से जल्दी पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि यात्रियों को रेलगाड़ियों के लेटलतीफी की समस्या से निजात दिलाई जा सके। जिसके लिए विभिन्न रेलवे स्टेशनों में नॉन इंटरलॉकिंग व इंटरलॉकिंग के काम तेजी के साथ कराए जा रहे हैं।

चार माह पहले रीवा रेलवे स्टेशन में भी एनआई का काम कराया गया था जिसकी वजह से एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां निरस्त कर दी गई थीं। अधोसंरचना विकास कार्यों के संदर्भ में दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले बिलासपुर मंडल के चंदिया रोड स्टेशन में एक बार फिर तीसरी लाइन के प्री-एनआई व एनआई कमीशनिंग के तहत कनेक्टिविटी का काम कराया जा रहा है।

यह कार्य 25 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक चलेगा। इस काम की वजह से कई यात्री गाड़ियों के परिचालन पर विपरीत असर पड़ेगा। इस एनआई कार्य के पूरा हो जाने के बाद से आने वाले दिनों में रेलगाड़ियों के संचालन एवं उसकी रफ्तार में तेजी आएगी।

इस कार्य के दौरान पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत चलने वाली कुछ गाड़ियों को रद्द करने का फैसला किया गया था। जिसमें से रीवा रेलवे स्टेशन से चलने वाली दो महत्वपूर्ण ट्रेन रीवा- बिलासपुर तथा रीवा-चिरमिरी शामिल है।

पश्चिम-मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार 23 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक बिलासपुर से रवाना होकर चलने वाली गाड़ी संख्या 18247 बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस को रद्द करने का फैसला किया गया है जिसकी वजह से यह ट्रेन गुरुवार को रीवा नहीं पहुंची।

दस दिन तक चलेगा काम

बताया जा रहा है कि प्री-एनआई व एनआई का काम दस दिनों तक चलेगा जिसमें गाड़ी संख्या 18248 रीवा-बिलासपुर एक्सप्रेस 24 नवम्बर से 5 दिसम्बर तक रीवा से रवाना नहीं होगी। इसी तरह 24 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक रीवा से रवाना होने वाली त्रिसाप्ताहिक गाड़ी संख्या 11751 रीवा-चिरमिरी एक्सप्रेस को रद्द करने का निर्णय लिया गया है।

वहीं रेलवे स्टेशन सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि दिनांक 25 नवम्बर से 5 दिसम्बर तक रीवा से रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 11752 भी ट्रैक से बाहर रहेगी। बताया जा रहा है कि दो दर्जन से ज्यादा गाड़ियों को रद्द करने का फैसला लिया गया है।

किराया किया वापस

स्टेशन सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसे यात्रियों जिन्होंने नवम्बर माह के अंतिम सप्ताह में रीवा, सतना, मैहर, कटनी आदि क्षेत्रों से चिरमिरी तथा बिलासपुर के लिए रिजर्वेशन कराया था उनके द्वारा विंडो टिकट के पैसे तथा ऑनलाइन बुकिंग की राशि लौटाई जा रही है।

Next Story