रीवा

रीवा रेलवे स्टेशन से सभी ट्रेनों का संचालन फिर शुरू, WCR ने वंदे भारत ट्रेन के संचालन का सुझाव मांगा

Rewa Railway Station News
x
Rewa Railway Station News: यार्ड की रि-मॉडलिंग का काम पूरा, तीन और प्लेटफॉर्म मिले. WCR ने रीवा से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने का सुझाव भी मांगा है.

रीवा के रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर सामने आई है. रीवा रेलवे स्टेशन यार्ड की रि-मॉडलिंग का काम पूरा हो जाने के बाद शनिवार से रीवा से सभी ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जायेगा. यार्ड की रि-मॉडलिंग और नॉन इण्टर लाकिंग वर्क की वजह से तीन अगस्त से अधिकांश ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया था. गुरूवार की देर शाम एनआई वर्क पूरा हो गया.

जिससे अब निरस्त ट्रेनें शनिवार से फिर से पटरी पर आ जायेगी. गौरतलब है कि यार्ड की रि-मॉडलिंग के दौरान सिर्फ पांच ट्रेनों का संचालन ही किया जा रहा था. ट्रेनों के निरस्त हो जाने के बाद लोगों को काफी परेशानी हो रही थी. रेलवे से जुड़े सूत्रों की मानें तो यह सभी ट्रेनें पहले की तरह निर्धारित समय के अनुसार चलेंगी. इसके अलावा पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) ने रीवा से वंदे भारत ट्रेन को चलाये जाने के लिए सुझाव भी मांगा है.

बताया गया है कि एनआई वर्क के दौरान प्लेटफॉर्म की सभी कर्व लाइन को सीधा कर लिया गया है. रेलवे स्टेशन में अब पांच प्लेटफॉर्म हो गये हैं. जबकि पहले यहां सिर्फ दो प्लेटफॉर्म थे. माना जा रहा है कि रीवा को अब और ट्रेनें मिलने की संभावना बढ़ जायेगी. व्यवस्था न होने से रीवा में ट्रेनों की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही थी. जो ट्रेनें सप्ताह में तीन दिन थी. अब उनके भी नियमित होने की संभावना बढ़ जायेगी.

इन ट्रेनों को किया गया था निरस्त

एनआई वर्क के दौरान रीवा- इतवारी, रीवा- बिलासपुर, रीवा-अम्बेडकर नगर, रीवा- जबलपुर एक्सप्रेस, रीवा-मुम्बई, रीवा-पनवेल, रीवा- उधना, रीवा - चिरमिरी और रीवा- भोपाल साप्ताहिक ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया था. जबकि रीवा- भोपाल रेवांचल, रीवा-आनंद विहार, रीवा- जबलपुर इंटरसिटी, रीवा- एकता नगर और रीवा-राजकोट का संचालन किया जा रहा था.

रीवा को यह मिला

रेलवे स्टेशन में यार्ड की रि-मॉडलिंग के बाद रीवा को कई सौगातें मिली हैं. रीवा रेलवे स्टेशन में पांच प्लेटफॉर्म हो गये हैं. साथ ही यहां तीन वाशिंग पिट और एक एसी कोच मेंटीनेंस शेड भी मिल गया है. साथ ही ट्रेनों को खड़ा करने इस्टेबलिस लाइन भी मिल गई है. बताया गया है कि पहले यहां 5 लाइन थी. लेकिन अब लाइनों की संख्या बढक़र 15 हो गई है. रेलवे स्टेशन में अब 22 मेन सिगनल और 16 शंट सिगनल हो गये हैं.

WCR ने रीवा से वंदे भारत ट्रेन चलाने का सुझाव मांगा

पमरे ने रीवा रेल यात्री जन कल्याण संघ के अध्यक्ष प्रकाश शिवनानी से वंदे भारत ट्रेन के संचालन को लेकर सुझाव मांगे है. प्रकाश शिवनानी ने बताया कि जबलपुर रेल मण्डल ने रीवा से भोपाल वाया जबलपुर वंदे भारत ट्रेन के संचालन के लिए सर्वे शुरू किया है, जिसके तहत रेलवे द्वारा मांगे गए सुझावों पर जानकारी भेज दी गई है.

रेल प्रशासन द्धारा प्रस्तावित रीवा भोपाल वाया जबलपुर वन्देभारत ट्रेन के संचालन के सम्बन्ध में दिए गए सुझाव

1. रीवा से भोपाल के लिए चल रही रेवांचल ट्रेन जो कि 8 घण्टे 50 मिनिट में भोपाल पहुचाती है, अगर वन्देभारत ट्रेन रीवा से भोपाल की दूरी ज्यादा से ज्यादा 7 घण्टे में तय करेगी तो वन्देभारत ट्रेन आम रेल यात्रियों में ज्यादा लोकप्रिय होगी.

2. चूंकि रीवा से भोपाल के लिए 24 घण्टे के अंदर केवल 4 बसे संचालित होती है जिनमे AC का किराया 1000/- प्रति सीट है.

3. रीवा से भोपाल वन्देभारत भारत ट्रेन के AC का किराया 800/- प्रति सीट रहेगा तो ज्यादा संख्या में यात्री सफर करेंगें.

4. रीवा से भोपाल के बीच चलने वाली रेवांचल में 3AC का किराया 925 है, अगर वन्देभारत का किराया रीवा से भोपाल के बीच का 800/- रुपया रहेगा तो यात्रियों का रुझान वन्देभारत के प्रति बढ़ेगा.

5. रीवा से उक्त ट्रेन को प्रातः 5 बजे चलाना चाहिए जिससे कि ट्रेन भोपाल में दोपहर 12 बजे पहुच जाए. इसी तरह भोपाल से दोपहर 2 बजे चलाया जाए जो को रीवा रात्रि 9 बजे पहुच जाए.

Next Story