रीवा

रीवा के संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल का OPD भवन टूटेगा, 6 मंजिला नई बिल्डिंग बनेगी

Rewa SGMH News
x
रीवा के श्यामशाह मेडिकल कॉलेज ने शुरू की तैयारी, आर्किटेक्ट सर्वे कर तैयार करेंगे SGMH के नए OPD भवन का प्रारूप।

रीवा. संभागीय मुख्यालय रीवा में स्वास्थ्य सेवाएं और दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी गई है। संजयगांधी और गांधी स्मारक अस्पताल के संयुक्त ओपीडी का दशकों पुराना भवन अब छोटा पडऩे लगा है। जिस तरह से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, उससे अब और स्थान की जरूरत महसूस की जा रही है। इसको लेकर कई बार विभागाध्यक्षों की ओर से डीन के सामने बात रखी गई। मामला चिकित्सा शिक्षा मंत्री राजेन्द्र शुक्ला के संज्ञान में आया तो उन्होंने मेडिकल कॉलेज के डीन को प्रस्ताव तैयार करने को कहा है।

वर्षों पहले का ओपीडी भवन कई हिस्सों में जर्जर भी होता जा रहा है। साथ ही सबसे बड़ी समस्या मरीजों की संख्या को लेकर आ रही है। कई नए विभाग भी खुल रहे हैं, जिसके चलते आने वाले समय में मेडिकल कॉलेज के दोनों प्रमुख अस्पतालों संजयगांधी अस्पताल और गांधी स्मारक अस्पताल के बेहतर ओपीडी की सुविधा मिलेगी। गत दिवस चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक टीम रीवा आई थी। परिसर के निरीक्षण और समीक्षा बैठक के दौरान कई बिन्दु आए जिसमें ओपीडी में मरीजों की बढ़ती संख्या के आधार पर सुविधाएं नहीं होने की बात सामने आई है। पर्ची और दवा वितरण काउंटर में कई बार ऐसी स्थितियां बनती हैं कि वहां से दूसरे स्थान के लिए जाने की जगह तक नहीं होती। मेडिकल कॉलेज में सीटों का विस्तार भी हुआ है इस लिहाज से भी संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। नए भवन के निर्माण के दौरान ओपीडी किसी दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा जिससे कुछ समय तक के लिए परेशानियां भी होंगी।

वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था होगी

अस्पताल में मरीजों की संख्या बढऩे के साथ ही वाहनों की संख्या भी बढ़ रही है। कई बार अस्पताल के पार्किंग का परिसर छोटा भी पडऩे लगता है। इसलिए नए भवन के साथ वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रस्ताव यह भी है कि दो मंजिला वाहन पार्किंग के लिए स्थान छोड़ा जाएगा, ताकि चारपहिया और दोपहिया वाहनों को अलग-अलग खड़ा किया जा सके।

जीएमएच का लेबर रूम भी शिफ्ट होगा

अस्पताल में नवीनीकरण के तहत एक और निर्णय लिया गया है। प्रस्ताव लोक निर्माण विभाग के पीआइयू द्वारा तैयार किया जाएगा। गांधी मेमोरियल अस्पताल का लेबर रूम भी नया और आधुनिक बनाए जाने की तैयारी है। फिलहाल लेबर रूम न्यू मेटरनिटी विंग में शिफ्ट किया जाएगा। यहां पर न केवल रीवा जिला बल्कि आसपास के दूसरे जिलों से भी प्रसव के लिए महिलाओं को लाया जाता है। मंत्री ने भी कहा है कि रीवा में स्वास्थ्य की हर सुविधा आधुनिक रूप से मुहैया कराई जाएगी।

"ओपीडी का भवन अब मरीजों की संख्या के लिहाज से छोटा पड़ रहा है। तय किया गया है कि नया ओपीडी भवन बनेगा, साथ ही वाहनों के पार्किंग की भी उसी में व्यवस्था होगी। इसके लिए आर्किटेक्ट की टीम 11 जनवरी को परिसर का भ्रमण कर रिपोर्ट तैयार करेगी। विभागीय मंत्री को रिपोर्ट देंगे, फिर इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा।" - डॉ. मनोज इंदुरकर, डीन श्यामशाह मेडिकल कॉलेज रीवा

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story