रीवा

रीवा: कॉलेजों का ऑनलाइन सिस्टम कमजोर, बेहतर बनाने दिया जाएगा प्रशिक्षण

Online system of colleges is weak training will be given to improve
x
कॉलेजों के ऑनलाइन सिस्टम को बेहतर बनाने दिया जाएगा प्रशिक्षण।

मध्य प्रदेश के महाविद्यालयों का ऑनलाइन सिस्टम बेहद कमजोर है। कॉलेजों का ऑनलाइन सिस्टम अपडेट न होने के कारण हायर एजुकेशन को काफी परेशानी होती है। इसी कड़ी में गत दिवस हायर एजुकेशन ने महाविद्यालयों का ऑनलाइन सिस्टम अपडेट करने के लिए कॉलेज प्राचार्य, प्राध्यापक सहित अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा इस संबंधम अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा के अलावा अन्य महाविद्यालयों को पत्र भेजा है।

आठ दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ 27 से

महाविद्यालय सू़त्रों की माने तो प्रशिक्षण ऑनलाइन दिया जाएगा। प्रशिक्षण अवधि आठ दिनां की है। प्रशिक्षण का शुभारंभ 27 जनवरी से होगा। आठ दिवसीय प्रशिक्षण का समापन 3 फरवरी को होगा। इस दौरान हायर एजुकेशन के अधिकारियों द्वारा कॉलेज प्रबंधन को ऑनलाइन सिस्टम से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इन बिंदुओं का प्रशिक्षण

बताया गया है कि ऑनलाइन प्रशिक्षण के दौरान विभागीय अधिकारी-कर्मचारी के लिए ऑनलाइन ई-आर सीट बनाना, कॉलेज स्तर पर प्रोफाइल मॉडयूल,महाविद्यालय स्तर पर प्रबंधनीय ऑनलाइन कॉलेज वेबसाइट बनाने के साथ ही महाविद्यालय स्तर पर नैक संबंधित जानकारी दर्ज करने हेतु मॉडयूल बनाना शामिल है। बताया गया है कि अधिकतर महाविद्यालयों का ऑनलाइन कॉलेज सिस्टम बेहद कमजोर है। स्थिति यह है कि अधिकतर महाविद्यालयों की न तो वेबसाइट ही बनी है और जिन महाविद्यालयों की बनी भी वह अपडेट नहीं है। महाविद्यालयों के किस तरह से ऑनलाइन ई-आर सीट भरी जाती है यह तक पता नहीं है। इन्हीं सभी समस्याओं को देखते हुए हायर एजुकेशन द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी

अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा रीवा प्रो. पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि हायर एजुकेशन द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जाने संबंधी पत्र आया है। प्रशिक्षण के दौरान महाविद्यालय प्रबंधन को ऑनलाइन कार्य किए जाने संबंधी जानकारी दी जाएगी।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story