रीवा

APS University Rewa: स्रातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए भरे जा रहे ऑनलाइन फार्म, जल्द घोषित होगा परीक्षा कार्यक्रम

Sanjay Patel
18 Aug 2023 6:43 AM GMT
APS University Rewa: स्रातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा के लिए भरे जा रहे ऑनलाइन फार्म, जल्द घोषित होगा परीक्षा कार्यक्रम
x
Rewa News: अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा पिछले चार महीने से स्रातक द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं नहीं करा पा रहा है। यह परीक्षा सितम्बर माह के पहले सप्ताह में आरंभ हो सकती है।

अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा पिछले चार महीने से स्रातक द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं नहीं करा पा रहा है। यह परीक्षा सितम्बर माह के पहले सप्ताह में आरंभ हो सकती है। उक्त परीक्षा कराने अब विश्वविद्यालय में कवायद तेज हो गई है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म भराने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 22 अगस्त निर्धारित की है, इसके बाद परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा सकता है। परीक्षा में करीब 40 हजार छात्र शामिल होंगे।

परीक्षा में हो रहा विलंब

उल्लेखनीय है कि सत्र 2022-23 की परीक्षा कराने में अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा को विलंब हो रहा है। नियमानुसार यह परीक्षा अप्रैल माह में ही हो जानी चाहिए थी किंतु नई शिक्षा नीति के तहत नवीन प्रश्न पत्रों का निर्माण कराने में विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों को सर्वाधिक परेशानी हो रही है। हालांकि नई शिक्षा नीति के तहत स्रातक प्रथम वर्ष के प्रश्न पत्र गत वर्ष बन चुके थे। इसलिए उसी ढर्रे पर इस सत्र में भी स्रातक प्रथम वर्ष के प्रश्न पत्र समय पर बन गए। गौरतलब है कि विगत माह एपीएसयू ने स्रातक प्रथम वर्ष की परीक्षा आरंभ करा दी थी जो 16 अगस्त को समाप्त हो गई। अब केवल स्रातक द्वितीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा का मामला फंसा हुआ है।

बीकॉम का परीक्षा परिणाम जल्द होगा जारी

अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो जल्द ही बीकॉम अंतिम वर्ष की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस सप्ताह की आखिरी तक बीए और बीएससी अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिए जाएंगे। इसके अलावा बीएड द्वितीय वर्ष के परिणाम भी इसी सप्ताह जारी होने की संभावना जताई गई है। बता दें कि सत्र 2022-23 की परीक्षा विश्वविद्यालय द्वारा विगत मई-जून माह में कराई गई थी। परीक्षा समापन के बाद विश्वविद्यालय द्वारा अब तक मूल्यांकन कार्य कराया गया। मूल्यांकन पूरा होने पर अंकों के टेबुलेशन का कार्य भी पूरा किया जा चुका है। माना जा रहा है कि विश्वविद्यालय अब परीक्षा परिणाम जारी करने पूरी तैयारी कर चुका है और इस माह के आखिरी तक संबंधित कक्षाओं की अंकसूची जारी कर दी जाएगी।

Next Story