रीवा

OMG! रीवा के 101 वर्षीय वृद्ध ने किया मतदान

OMG! रीवा के 101 वर्षीय वृद्ध ने किया मतदान
x
निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं तथा 85 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं को डाकमत पत्र के माध्यम से घर से मतदान की सुविधा दी गयी है।

निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं तथा 85 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं को डाकमत पत्र के माध्यम से घर से मतदान की सुविधा दी गयी है। रीवा लोकसभा में शामिल सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में दिव्यांगों और बुजुर्ग मतदाताओं से डाकमत पत्र से मतदान के लिए निर्धारित प्रापत्र में आवेदन पत्र भरवाये गये। इनके घर जाकर 18 अप्रैल और 19 अप्रैल को मतदान दल मतदान की सुविधा दे रहा है। प्रथम दिन लोकसभा क्षेत्र 10 रीवा के विधानसभा क्षेत्र 75 गुढ़ के ग्राम बुढ़िया में शतायु मतदाता राजनारायण ने मतदान किया। श्री राजनारायण की आयु 101 वर्ष है उन्होंने अब तक के सभी लोकसभा चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग किया है। मतदान दल ने श्री राजनारायण के घर जाकर मतदान कराया। एसडीएम तथा सहायक रिटर्निंग आफीसर डॉ. अनुराग तिवारी भी मतदान के समय उपस्थित रहे।

--------------------------------------------

खलिहान में 90 वर्षीय कैलाश ने किया मतदान

रीवा 18 अप्रैल 2024. निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार दिव्यांग और 85 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को डाकमत पत्र के माध्यम से घर से मतदान की सुविधा दी जा रही है। रीवा संसदीय क्षेत्र में 67 मतदान दल निर्धारित रूटों में भ्रमण करके दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं से मतदान करा रहे हैं। सेमरिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोटा में मतदान दल खलिहान में जाकर 90 वर्षीय कैलाश प्रसाद को मतदान की सुविधा दी। वरिष्ठ नागरिक कैलाश प्रसाद ने पूरे उत्साह के साथ अपने मताधिकार का उपयोग किया। डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा मिलने से श्री कैलाश प्रसाद ने घर से ही मताधिकार का उपयोग कर लिया। इसके लिए उन्हंु मतदान केन्द्र में जाने की आवश्यकता नहीं हुई।

-----------------------

गुलाबकली ने घर से डाला अपना वोट

रीवा 18 अप्रैल 2024. निर्वाचन आयोग ने बुजुर्ग मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा दी है। बुजुर्ग मतदाता निर्धारित प्रापत्र आवेदन करके इस सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। रीवा लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र 74 में ग्राम अजगरहा में 92 वर्षीय गुलाबकली मिश्रा ने घर से अपना वोट डाला होम वोटिंग के लिए तैनात मतदान दल द्वारा श्रीमती मिश्रा के घर जाकर निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार डाकमत पत्र से मतदान कराया। घर से मतदान की सुविधा मिलने से प्रसन्न गुलाबकली ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया।

----------------------------------

होम वोटिंग से 89 वर्षीय सियावती ने किया मतदान

रीवा 18 अप्रैल 2024. लोकसभा निर्वाचन 2024 में हर मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इस क्रम में दिव्यांग और 85 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को घर से ही डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा दी गयी है। रीवा संसदीय क्षेत्र में जिन दिव्यांग तथा वरिष्ठ नागरिकों ने निर्धारित प्रापत्र में आवेदन देकर डाकमत पत्र से मतदान की इच्छा व्यक्त की थी उन्हें 18 अप्रैल और 19 अप्रैल को मतदान की सुविधा दी जा रही है। जिले भर तैनात 67 मतदान दल घर-घर जाकर बुजुर्गों और दिव्यांगों से मतदान करा रहे हैं। होम वोटिंग की इस सुविधा का लाभ उठाकर 89 वर्षीय सियावती मिश्रा ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। श्रीमती मिश्रा रीवा संसदीय क्षेत्र के रीवा विधानसभा क्षेंत्र 74 में ग्राम करहिया नं. 2 की निवासी हैं उन्होंने अब तक संपन्न सभी चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग किया है।

------------------------------

बूटीदेवी पाण्डेय ने डाकमत पत्र से किया मतदान

रीवा: निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 में प्रत्येक मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास किये गये। इस क्रम में दिव्यांग और 85 साल से अधिक आयु के मतदाताओं को डाकमत पत्र से मतदान की सुविधा दी गयी है। डाकमत पत्र से मतदान कराने के लिए तैनात 67 दल द्वारा 18 अप्रैल और 19 अप्रैल को घर - घर जाकर दिव्यांगों तथा बुजुर्गों से मतदान कराया जा रहा है। रीवा लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा क्षेत्र 74 के ग्राम करहिया नं. 2 में 86 वर्षीय बूटीदेवी पाण्डेय ने डाकमत पत्र से मतदान किया। मतदान दल द्वारा निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप घर जाकर बुजुर्ग मतदाता को डाकमत पत्र से मतदान कराया गया अधिक आयु होने के बावजूद बूटीदेवी ने लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी निभाई।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story