रीवा

रीवा में भारी बारिश को लेकर अधिकारी अलर्ट मोड पर, अब तक 121 मिलीमीटर वर्षा हुई दर्ज

Rewa MP News
x
Rewa MP News: रीवा में भारी बारिश को लेकर अलर्ट हो गए हैं।

रीवा जिले में पिछले दो दिनों से वर्षा का क्रम जारी है। लगभग सभी तहसीलों में वर्षा हो रही है। अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री ने सभी राजस्व अधिकारियों को वर्षा की स्थिति की निगरानी के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि सभी राजस्व अधिकारी पूरी तरह सचेत रहकर अति वर्षा की स्थिति पर निगरानी रखें। जिन क्षेत्रों में लगातार वर्षा के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होती है वहाँ स्थानीय अमले को सचेत रखें। तहसील स्तरीय कंट्रोल रूम से क्षेत्र में वर्षा के संबंध में लगातार जानकारी लेते रहें।

किसी भी क्षेत्र में गाज गिरने से यदि किसी व्यक्ति की मौत होती है तो तत्काल राहत प्रकरण बनाकर पीड़ित परिवार को राहत राशि उपलब्ध कराएँ। लगातार वर्षा के कारण यदि कोई पुल-पुलिया जलमग्न हो जाता हो तो वहाँ दोनों ओर आवागमन रोकने के लिए लोक निर्माण विभाग के सहयोग से बैरियर लगाएं। पुल-पुलियों में पानी होने पर किसी भी स्थिति में वाहनों को तथा लोगों को इसे पार न करने दें। लगातार भारी वर्षा होने पर बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों को समय पर सूचना दें साथ ही बाढ़ से बचाव के लिए तैराक दल रस्सी, नाव, टार्च, खाद्यान्न, दवाएं आदि की समुचित व्यवस्था करें।

बाढ़ राहत से बचाव के लिए बचाव दल को ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित करें जिससे समय पर दल पहुंच सके। किसी भी तरह की आपात स्थिति होने पर जिला कंट्रोल रूम तथा वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल स्थिति से अवगत कराएं।

जिले में अब तक 121.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज

जिले में पिछले दो दिनों से हल्की और मध्यम वर्षा का क्रम जारी है। लगभग सभी तहसीलों में वर्षा हो रही है। जिले में 9 जुलाई को 6.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गयी। रीवा जिले में एक जुलाई से अब तक कुल 121.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। इस संबंध में संयुक्त कलेक्टर संजीव पाण्डेय ने बताया कि इस अवधि में तहसील हुजूर में 167.२ मिलीमीटर, रायपुर कर्चुलियान में 83.5 मिलीमीटर, गुढ़ में 131 मिलीमीटर, सिरमौर में १३४ मिलीमीटर, त्योंथर में 39 मिलीमीटर, मऊगंज में 195.8 मिलीमीटर, हनुमना में 68.9 मिलीमीटर, सेमरिया में 77 मिलीमीटर, मनगवां में 154 मिलीमीटर, जवा में 136.2 मिलीमीटर तथा नईगढ़ी तहसील में 149 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 113.९ मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी। जिले की औसत वार्षिक वर्षा 1044.6 मिलीमीटर है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story