रीवा

रीवा कलेक्टर प्रतिभा पाल ने दिए सख्त निर्देश, अधिकारियों-कर्मचारियों में मचा हड़कंप..!

Rewa Collector Pratibha Pal
x

Rewa Collector Pratibha Pal

Rewa MP News: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की।

Rewa MP News: कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण करें। प्रकरणों के निराकरण के लिए अंतिम सप्ताह की प्रतीक्षा न करें। खाद्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग, वित्त विभाग तथा सामाजिक न्याय विभाग में बड़ी संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। विशेष प्रयास करके इन प्रकरणों का निराकरण कराएं। अप्रैल माह में जिले की रैंकिंग ठीक नहीं थी।

सभी अधिकारी लगातार संतुष्टिपूर्वक प्रकरणों का निराकरण करके जिले को रैंकिंग में टाप टेन में शामिल कराएं। कलेक्टर ने कहा कि न्यायालय के अवमानना प्रकरणों की कार्यालय प्रमुखों को सतत सूचना दी जा रही है। इन प्रकरणों में प्रभारी अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे। न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर जवाब-दावा दायर कराकर उसकी सूचना कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत करें।

कलेक्टर ने कहा कि समाधान ऑनलाइन के एजेण्डा बिन्दुओं में लंबित सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रसूति सहायता के सभी प्रकरणों का निराकरण इसी सप्ताह करें। जिला श्रम पदाधिकारी जनपद पंचायतों से संपर्क करके संबल योजना में मजदूरों के पंजीयन तथा अनुग्रह सहायता के प्रकरण निराकृत कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें।

सभी अधिकारी माँग आधारित आवेदनों का परीक्षण कर इनका निराकरण करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आयुष्मान कार्ड बनाने के प्रकरण संवेदनशीलता से निराकृत करें। खाद्य विभाग में सीएम हेल्पलाइन के 1279 आवेदन लंबित हैं। खाद्यान्न वितरण तथा खाद्यान्न पर्ची से संबंधित प्रकरण प्राथमिकता से निराकृत करें। कलेक्टर ने कहा कि कार्यपालन यंत्री पीएचई नलजल योजनाओं से संबंधित 1274 प्रकरणों का निराकरण कराएं। नलजल योजनाओं तथा हैण्डपंपों के सुधार का विशेष अभियान चलाकर प्रतिदिन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। पूर्ण नलजल योजनाओं को जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के सहयोग से ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर कराएं।

जल जीवन निगम की नलजल योजनाओं को पूरा कराने तथा गांव के हर घर में नल कनेक्शन देने का कार्य प्राथमिकता से कराएं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकासखण्ड स्तर में बैठकें आयोजित कर पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करें। कलेक्टर ने गेंहू उपार्जन की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों से खरीदे गए गेंहू का तत्काल परिवहन करके सुरक्षित भण्डारण कराएं जिससे असमय वर्षा से गेंहू को किसी तरह की हानि न हो। किसानों को तीन दिवस की समय सीमा में गेंहू का भुगतान सुनिश्चित करें।

इसके लिए जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम समय पर गेंहू का भण्डारण कराकर इनके बिल जनरेट कराएं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि 2 मई को जिले भर में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम प्रात: 11 बजे से नगर निगम के टाउनहाल में आरंभ होगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सभी परियोजनाओं में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव आयोजित कराएं।

इस कार्यक्रम में बेटियों का सम्मान कराएं। लाड़ली लक्ष्मी पार्क में वृक्षारोपण भी कराएं। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के सहयोग से सभी विकासखण्डों में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव आयोजित कराएं। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Next Story