रीवा

रेप के केस में अब पुरुष पुलिस की छुट्टी, महिला पुलिस करेगी विवेचना : REWA NEWS

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:16 AM GMT
रेप के केस में अब पुरुष पुलिस की छुट्टी, महिला पुलिस करेगी विवेचना : REWA NEWS
x
REWA. बलात्कार के प्रकरणों की जांच कर रहे पुरुष विवेचकों से जांच छीन ली गई है। इन प्रकरणों की आगे की विवेचना अब महिला अधिकारी करेंगी।

REWA. बलात्कार के प्रकरणों की जांच कर रहे पुरुष विवेचकों से जांच छीन ली गई है। इन प्रकरणों की आगे की विवेचना अब महिला अधिकारी करेंगी। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से इस संबंध में आदेश जारी हुए है। जिसमें पुरुष विवेचकों से जांच छीनकर महिला विवेचकों को सौंपी गई है। जिले के विभिन्न थानों में 1 जनवरी से अभी तक दर्ज हुए बलात्कार के मामलों में पुरुष अधिकारी जांच नहीं कर पाएंगे।

इस वर्ष 22 प्रकरण दर्ज हुए हंै जिसमें कई प्रकरणों की जांच पुरुष विवेचक कर रहे थे। इस मामले की जानकारी जब अधिकारियों को हुई तो उन्होंने सभी थानों से जानकारी मंगाई। बलात्कार के दर्जनभर मामलों की जांच विभिन्न थानों में पदस्थ पुरुष अधिकारी कर रहे थे। एसपी ने सभी प्रकरणों की जांच छीनकर महिला अधिकारियों को सौंपी है।

अधिकारियों ने सख्त निर्देश जारी किये है कि भविष्य में बलात्कार के किसी भी प्रकरण की जांच पुरुष विवेचक नहीं करेंगे। आमतौर पर यह देखने में आता है कि पुरुष अधिकारियों को पीडि़ता अपनी समस्या खुल कर नहीं बता पाती है और उनको शर्मिंदगी महसूस होती है। इस समस्या को देखते हुए अधिकारियों ने यह कदम उठाया है।

चार थानों में नहीं है महिला अधिकारी बलात्कार संबंधी प्रकरणों की जांच के लिए अधिकारियों ने सभी थानों में महिला उपनिरीक्षक की पदस्थापना की है। जिले के चार थानों में फिलहाल महिला अधिकारी की पदस्थापना नहीं है। जिसमें अजाक, डभौरा, अतरैला व जनेह थाने शामिल है। अधिकारियों ने निर्देशित किया है कि जिन थानों में महिला अधिकारी की पदस्थापना नहीं है तो निकटतम थाने की महिला अधिकारी को जांच सौंपी जाये।

महिला विवेचकों को सौंपी गई जांच जिले के विभिन्न थानों में दर्ज करीब दर्जनभर प्रकरणों की जांच पुरुष अधिकारियों से छीनकर महिला अधिकारियाों को सौंपी गई है। इसमें बैकुंठपुर, गढ़, गुढ़, सिरमौर, विवि, सेमरिया, पनवार, नईगढ़ी व हनुमना थाने शामिल है। इन थानों में दर्ज करीब दर्जन भर प्रकरणों की जांच महिला अधिकारियों को सौंप दी गई है।

----------------- विभिन्न थानों में दर्ज बलात्कार के जिन प्रकरणों की जांच पुरुष अधिकारी कर रहे थे उनकी विवेचना महिला अधिकारियों को सौंपी गई है। जिससे अपनी समस्या बताने में पीडि़ता को शर्मिंदगी महसूस न हो। इसके अतिरिक्त भविष्य में महिला अधिकारी से जांच करवाने के निर्देश जारी किए गए है। आबिद खान, एसपी रीवा

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story