रीवा

चोरहटा हवाई पट्टी नहीं, अब 'रीवा एयरपोर्ट' कहिए साहेब! जल्द उड़ान भरेंगी इन शहरों के लिए फ्लाइट्स

Rewa Airport
x

Rewa Airport

Rewa Airport: जल्द ही चोरहटा हवाई पट्टी (Chorhata Airstrip), रीवा एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा.

REWA AIRPORT: रीवा के चोरहटा हवाईपट्टी (CHORHATA AIRSTRIP) के जल्द ही अच्छे दिन आने वाले हैं. अब चोरहटा एयरस्ट्रिप, रीवा एयरपोर्ट में तब्दील होने वाला है. जिस पर तेजी से कार्य जारी है. रीवा के चोरहटा एयरस्ट्रिप में रनवे के विस्तार, विकास और सौंदर्यीकरण के लिए पहले ही एविएशन मंत्रालय द्वारा हरी झंडी दे दी गई थी. जैसे ही कार्य पूर्ण होगा. वैसे ही रीवा से देश के चुनिंदा शहरों के लिए फ्लाइट्स की मंजूरी दे दी जाएगी.

हाल ही में मंत्री परिषद् ने रीवा से 72 सीटर यात्री हवाईजहाज़ों के परिचालन के लिए चोरहटा हवाई पट्टी के विस्तार के प्रयास को मंजूरी दी है. इसके बाद रीवा से विमानों के संचालन का रास्ता साफ़ हो गया है. रनवे की बात करें तो वर्तमान में चोरहटा हवाईपट्टी का रनवे 1400 मीटर का है, इसका भी विस्तार करके 2300 मीटर तक किया जा रहा है, जिससे 72 सीटर विमानों को रनवे में उतारा जा सके.

हवाई पट्टी चोरहटा में हवाई पट्टी के विस्तार के अलावा टर्मिनल निर्माण, बाउन्ड्री वॉल, सड़क निर्माण तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएंगी. इन प्रस्तावित कार्यों को मंत्रिमण्डल के प्रस्ताव से गति मिलेगी. बता दें पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल रीवा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए लगातार प्रयासरत रहें हैं. इसके लिए उन्होंने राज्य से लेकर केंद्र स्तर तक पहल की है.

रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि रीवा को हवाई सेवा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लंबे समय से प्रयास किए जा रहे हैं. हवाई पट्टी के विस्तार के लिए तहसील हुजूर में ग्राम उमरी की 1.948 हेक्टेयर, ग्राम चोरहटा की 7.199 हेक्टेयर, ग्राम चौरहटी की 5.391 हेक्टेयर और ग्राम अगडाल की 10.735 हेक्टेयर कुल 25.273 हेक्टेयर अर्थात 61.945 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AIRPORTS AUTHORITY OF INDIA) को निःशुल्क आवंटित करने का निर्णय मंत्रिपरिषद में लिया गया है.

इन शहरों के लिए रीवा से शुरू होंगी विमान सेवा

रीवा एयरपोर्ट के विस्तार के बाद यहां से कई शहरों से सीधे एयर कनेक्टिविटी होगी. रीवा से भोपाल, इंदौर, वाराणसी और लखनऊ जैसे शहरों के लिए डायरेक्ट एयर कनेक्टिविटी हो सकती है. हांलाकि अभी तक उड्डयन मंत्रालय द्वारा इस बात की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है की किन रीवा से शहरों के लिए विमानों का परिचालन होगा.

अब चोरहटा हवाई पट्टी नहीं 'रीवा एयरपोर्ट' कहिये, इसके लिए पहले आपको हवाईपट्टी (एयरस्ट्रिप) और एयरपोर्ट में अंतर समझना होगा...

हवाई पट्टी (एयरस्ट्रिप) और हवाई अड्डे (एयरपोर्ट) के बीच अंतर (Difference Between Airstrip and Airport)

What is Airstrip: हवाई पट्टी (Airstrip) में सिर्फ छोटे विमान के उतरने के लिए रनवे होता है. रूटीन विमानों की आवाजाही एयरस्ट्रिप में नहीं होती है, न ही कोई तंत्र, उपकरण और सुरक्षा व्यवस्था होती है. हवाई पट्टियां प्रायः किसी विशेष उद्देश्य के लिए निर्मित की जाती हैं. यहाँ से यात्री विमानों का आवागमन नहीं होता है.

What is Airport: जबकि हवाई अड्डे (Airport) में छोटे, मध्यम और बड़े विमानों के उतरने की व्यवस्था होती है. विमान की लैंडिंग में मदद करने वाले उपकरण लगे होते हैं. अग्निशमन वाली गाड़ियां, एम्बुलेंस आदि सेवाएं रहती हैं. यात्री विमानों का आवागमन होता है, साथ ही सवारियों की सुरक्षा जांच भी की जाती है.

Next Story