रीवा

रीवा में नववर्ष 2022 का स्वागत इस तरह हुआ, जानिए!

रीवा में नववर्ष 2022 का स्वागत इस तरह हुआ, जानिए!
x
रीवा (Rewa News): नववर्ष के शुभ प्रभात पर शांति, सद्भावना तथा स्वच्छता का संदेश देने के उद्देश्य से शांति दौड़ आयोजित की गयी।

रीवा (Rewa News): नववर्ष के शुभ प्रभात पर शांति, सद्भावना तथा स्वच्छता का संदेश देने के उद्देश्य से शांति दौड़ आयोजित की गयी। शहर के गौरवशाली समारोह में विशिष्ट जनों के साथ हजारों-हजार लोगों ने नववर्ष के प्रथम दिवस पर सूर्योदय के साथ ही स्वच्छता एवं स्वास्थ्य को समर्पित 36वीं शांति दौड़ में अपनी सहभागिता निभाई।

ऐतिहासिक ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि रीवा का यह गौरवशाली आयोजन अपनी विशिष्ठ पहचान बना चुका है। नववर्ष के प्रथम दिवस पर शहरवासी शांति दौड़ में अपनी सहभागिता निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हमें रीवा शहर के साथ ही जिले के सभी गांवों व नगरीय क्षेत्रों को स्वच्छता के मामले में नंबर एक पर लाने का संकल्प लेना होगा तथा इसे पूरा करने में सभी को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। श्री गौतम ने कहा कि वर्ष 2021 खट्टे अनुभवों का वर्ष रहा। कोरोना महामारी के कारण हमने अपनों को खोया। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी। इन विषम परिस्थितियों में भी विकास व जनोन्मुखी कार्य प्राथमिकता के आधार पर करायें गये जिससे हमारा प्रदेश व जिला किसी भी मामले में पीछे न रहे।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि शांति एवं सद्भावना का संदेश देने वाला रीवा नगर देश का एक मात्र नगर है जहां नये वर्ष के प्रथम दिवस पर सूर्योदय के साथ ही शांति दौड़ महोत्सव आयोजित किया जाता है। इस आयोजन में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय शख्सियत शामिल होती रही हैं। इस वर्ष रीवा की धरती में अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अशोक कुमार का आगमन हुआ है। सफेद शेर की धरती उनका आत्मीय स्वागत करती है। श्री शुक्ल ने कहा कि बीता वर्ष 2021 हमें खट्टे-मीठे अनुभव दे कर गया। कोरोना महामारी के कारण हम अपनों से बिछड़ गये लेकिन हमने धैर्य नहीं खोया। इलाज के लिए बेहतर से बेहतर व्यवस्थाएं की। रीवा जिले के लिए बाणसागर की नहरे वरदान साबित हुर्इं। कृषि उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि से किसान समृद्धिशाली हुये। जिसके कारण हमारा जिला उन्नतशील जिला बन कर उभरा। श्री शुक्ल ने कहा कि हमारा यह संकल्प होना चाहिए कि हम रीवा को इस वर्ष प्रदेश का सबसे स्वच्छ शहर बनायेंगे। उन्होंने शांति दौड़ आयोजन के लिए समर्पित डॉ. मुकेश येंगल को धन्यवाद दिया। जिनके प्रयासों से गत 35 वर्षों से यह आयोजन होता आ रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति राजकुमार आचार्य ने कहा कि विंध्यधरा विभूतियों की उर्वरा भूमि रही है। इस अवसर पर गुढ़ विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि रीवा का ऐतिहासिक टीआरएस ग्राउंड अनेकानेक खेल विभूतियों का गवाह रहा है। उन्होंने अपने खिलाड़ी जीवन के अनुभववों को साझा किया। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा स्वच्छता एवं स्वास्थ्य को समर्पित यह शांति दौड़ लोगों में यह संदेश देने का कार्य करेंगी कि लोग अपने शहर, मोहल्ले, गांव, घर को साफ-सुथरा रखें। खेल को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाये ताकि स्वस्थ्य रह सकें।

समारोह में अन्तर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी अर्जुन पुरूस्कार से सम्मानित अशोक कुमार ने कहा कि खेल को सभी अपना अभिन्न अंग बनाये। खेल हमें समर्पण का भाव सिखाते हैं। खेलों के माध्यम से ही अपने देश का नाम ऊचांकर गर्व का अनुभव होता है। खिलाड़ी को मिलने वाला सम्मान उसे देश में वह स्थान दिलाता है जिससे उसका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। उन्होंने कहा कि शहर एवं कस्बों में खेल के मैदान होने चाहिए ताकि खिलाड़ी वहां अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन कर सके। उनकी मेहनत व लगन ही राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिला सकती है। अशोक कुमार ने अपने पूज्य पिता हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द के बारे में अनेक बाते बतायीं। उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने खेल के अनुभवों को भी साझा किया। उन्होंने कहा कि हर भारतीय को गर्व होना चाहिए क्योंकि विदेशों में मेजर ध्यानचन्द व रूप सिंह जैसे खिलाडि़यों के नाम से सड़कों का नामकरण किया गया है। उन्होंने रीवा के आयोजन में भाग लेने को अपना सौभाग्य बताया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए शांति एवं सद्भावना दौड़ के संयोजक डॉ. मुकेश येंगल ने बताया कि वर्ष 1987 से रीवा में नववर्ष के प्रथम दिवस के अवसर पर शांति दौड़ का आयोजन किया जा रहा है। शांति दौड़ में हजारों-हजार शांति धावक शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरते हुए शांति के साथ स्वच्छता व स्वास्थ्य का संदेश देते हैं। जिला प्रशासन एवं नगर पालिक निगम रीवा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों ने विभिन्न खेलों के वरिष्ठ खिलाडि़यों, खेल प्रशिक्षकों तथा खिलाडि़यों को सम्मानित किया। इस अवसर पर गत दिनों शहर में स्वच्छता के लिए जागरूक करने हेतु आयोजित प्लॉग रन स्वच्छता कार्यक्रम में सहभागिता निभाने वाले जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रशिस्त्र पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के अंत में स्वच्छता हस्ताक्षर अभियान में अतिथियों व आमजनों ने हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, प्राचार्य टीआरएस कालेज श्रीमती अर्पिता अवस्थी विक्रम अवार्ड से सम्मानित दर्शना वाकड़े सहित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी व कर्मचारी, खेल प्रशिक्षक, गणमान्य नागरिक, खिलाड़ी, पत्रकार तथा बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित रहे। अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये गये। इस अवसर पर लोक नृत्य दुलदुल घोड़ी के माध्यम से देशभक्ति गीत का प्रस्तुतीकरण किया गया।

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story