रीवा

रीवा से इतवारी नागपुर नई रेलगाड़ी शुरू, रेलमंत्री ने किया वर्चुअल उद्घाटन

Aaryan Dwivedi
21 Feb 2021 6:59 PM GMT
रीवा से इतवारी नागपुर नई रेलगाड़ी शुरू, रेलमंत्री ने किया वर्चुअल उद्घाटन
x
रीवा. केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने रीवा से नागपुर के इतवारी स्टेशन (Rewa - Itwari Nagpur Train) के लिए चलने वाली नई रेलगाड़ी का वर्चुअल उद्घाटन किया. रीवा रेलवे स्टेशन (Rewa Railway Station) में समारोह की पूरी तैयारी की गई थी. जहां रेलवे स्टेशन से जाने वाली गाड़ी की आकर्षक साज-सज्जा की गई थी. इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र सहित काफी संख्या में आमजन उपस्थित रहे. नई रेलगाड़ी के उद्घाटन को लेकर रीवा वासियों में काफी खुशी देखी गई.

रीवा. केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल ने रीवा से नागपुर के इतवारी स्टेशन (Rewa - Itwari Nagpur Train) के लिए चलने वाली नई रेलगाड़ी का वर्चुअल उद्घाटन किया. रीवा रेलवे स्टेशन (Rewa Railway Station) में समारोह की पूरी तैयारी की गई थी. जहां रेलवे स्टेशन से जाने वाली गाड़ी की आकर्षक साज-सज्जा की गई थी. इस अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र सहित काफी संख्या में आमजन उपस्थित रहे. नई रेलगाड़ी के उद्घाटन को लेकर रीवावासियों में काफी खुशी देखी गई.

इस गाड़ी के चलने से लोगों को बड़ी सुविधा मिली है. क्योंकि रीवा सहित विंध्य के लोगों का नागपुर से काफी जुड़ाव है. इस क्षेत्र से काफी संख्या में लोग रोजगार की तलाश में नागपुर आते-जाते रहते हैं. वहीं कुछ लोग नागपुर में अपना स्थाई निवास भी बना लिया है. ऐसे परिवारों के लिए नागपुर और रीवा के बीच नई रेलगाड़ी महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगी जिससे उनका आवागमन आसान होगा. इस गाड़ी के चलने की खुशी रीवा के साथ ही नागपुर में भी दिखी है. वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य समस्या को लेकर इस क्षेत्र लोगों का नागपुर की चिकित्सा पर ज्यादा विश्वास है जिससे यहां लोगों का आना जाना बना रहता है. इस दृष्टि से भी सुविधा मिलेगी.

हफ्ते में तीन दिन चलेगी रीवा - इतवारी (नागपुर) ट्रेन

रीवा से इतवारी (नागपुर) के बीच चलने वाली यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन ही चलेगी. इसके लिए रेलवे ने रीवा से रवाना करने के लिए सोमवार, बुधवार और शनिवार का दिन सुनिश्चित किया है, जबकि इतवारी (नागपुर) से रीवा के लिए मंगलवार, गुरुवार और रविवार को रवाना किया जाएगा. रीवा से 5.20 बजे शाम यह इतवारी के लिए रवाना होगी, और अगले दिन 7.25 बजे सुबह इतवारी पहुंचेगी.

बसों में मची हुई थी लू

रीवा से नागपुर चलने वाली बसों में यात्रियों से किराया को लेकर लूट मची हुई थी. कई ट्रेवल्सों की चलने वाली बसों में निर्धारित किराया से दोगुना किराया वसूल किया जा रहा था. वहीं यात्री को इंजरजेंसी पड़ने तिगुना किराया भुगतान करना पड़ता था. अब आम लोगों को इस समस्या से निजात मिलेगी. इतना ही नहीं तिगुना किराया भुगतान करने के बाद यात्रियों को सीट मिलना मुश्किल हो जाता था. मजबूरी में यात्रियों को रीवा से लेकर नागपुर तक बस में खड़े-खड़े सफर करना पड़ता था.

Next Story