रीवा

रीवा में है नए CM मोहन यादव का ससुराल: छात्र नेता बनकर आए थे और शादी हो गई; ससुर रीवा में शिक्षक थे

रीवा में है नए CM मोहन यादव का ससुराल: छात्र नेता बनकर आए थे और शादी हो गई; ससुर रीवा में शिक्षक थे
x
मध्यप्रदेश में नए मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के ऐलान के बाद के रीवा जिले के वासियों को दोहरी खुशी मिली है। पहली खुशी यह कि रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल अब राज्य के डिप्टी सीएम होंगे, जबकि दूसरी यह कि सीएम डॉ. मोहन यादव का रीवा में ससुराल है।

मध्यप्रदेश में नए मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम के ऐलान के बाद के रीवा जिले के वासियों को दोहरी खुशी मिली है। पहली खुशी यह कि रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल अब राज्य के डिप्टी सीएम बनाए गए हैं, जबकि दूसरी यह कि सीएम डॉ. मोहन यादव का रीवा में ससुराल है।

जी हां... नए CM Mohan Yadav का रीवा से गहरा रिश्ता है। उनके वैवाहिक रिश्ते की डोर रीवा से ही बंधी थी। लगभग 31 साल पहले 1992 में छात्र नेता रहते हुए मोहन यादव रीवा के जेलमार्ग स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में एबीवीपी के बड़े सम्मेलन में शामिल होने आए थे।

मोहन यादव उस दौरान भी एक अच्छे छात्र नेताओं में गिने जाते थे। साथ ही वे वक्ता भी अच्छे थे। इस सम्मेलन में राष्ट्रिय स्वयंसेवक संघ यानी RSS से जुड़े कुछ लोग भी शामिल हुए थे। उनमें से एक संघ के सदस्य ब्रह्मानन्द यादव भी रहें। ब्रह्मानन्द शिक्षक थे और उन्होने मोहन यादव की मंच पर स्पीच सुनी, वे मोहन से काफी प्रभावित हुए। इसके बाद उन्होने मोहन यादव से अपनी बेटी सीमा की शादी कराने का मन बना लिया। फौरन आरएसएस के जुड़े व्यक्ति से संपर्क साधा और कार्यक्रम स्थल सरस्वती स्कूल में ही पहली बार मोहन से मुलाक़ात कि और उनके परिवार के बारे में जाना।

मोहन ने ब्रह्मानन्द को उज्जैन स्थित अपने घर आमंत्रित किया। दोनों परिवार मिलें और शादी का रिश्ता तय हुआ। पहले बारात रीवा आने वाली थी। लेकिन बाद में यह तय हुआ कि बाबा महाकाल की नगरी में ही शादी करेंगे। धूमधाम से शादी हुई। ससुराल होने के नाते मोहन यादव अक्सर रीवा आते रहते हैं। सीएम डॉ. मोहन यादव के पत्नी का नाम सीमा यादव है।

बता दें मूलतः मोहन यादव के ससुर ब्रह्मानंद का पैतृक गाँव उत्तरप्रदेश में है, लेकिन शिक्षक होने के नाते वे रीवा जिले के अलग-अलग स्कूलों में लंबे समय तक पदस्थ रहे। 1987 में सिलपरा की स्कूल से वह सेवानिवृत्त हुए थे।

रीवा में ही हुई थी सीएम के पत्नी की पढ़ाई

सीएम मोहन यादव के तीन साले हैं। उनकी पत्नी सीमा की शिक्षा-दीक्षा रीवा में ही हुई। उन्होने TRS कॉलेज से स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। मोहन के बड़े साले एयरफोर्स से रिटायर हो चुके हैं और उज्जैन में ही रहने लगे हैं। छोटा साला उत्तरप्रदेश के अंबेडकर नगर जिले के कोर्रा गाँव में रहते हैं। फिलहाल ससुर भी वहीं गए हुए हैं। जबकि मझले साले सदानंद यादव रीवा शहर के संजय नगर मोहल्ले में परिवार समेत रहते हैं। लेकिन समय समय पर परिवार के सभी सदस्यों का आना-जाना लगा रहता है।

यादव समाज ने प्रसन्नता जताई

प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में मोहन यादव का नाम तय किए जाने पर यादव समाज के लोगों ने प्रसन्नता जाहिर की है। अखिल भारत वर्षीय यादव समाज रीवा एवं जिला यादव महासभा के सदस्यों ने मिठाइयां बांटकर खुशी का इजहार किया। लक्ष्मी शंकर यादव, राकेश यादव, राम कुशल यादव, सुरेंद्र कुमार यादव, अशोक यादव, प्रमोद यादव, मनोज यादव सहित अन्य ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

अखिल भारतीय यादव महासभा के जिला अध्यक्ष केदारनाथ यादव ने कहा कि उनके समाज के लिए यह गर्व का विषय है। उन्होंने कहा, मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनाए जाने पर रीवा के लोगों को गर्व इस बात का भी है कि उनकी ससुराल रीवा में ही है। उनकी पत्नी सीमा यादव ने रीवा से ही पढ़ाई की है, इसलिए रीवा के विकास में वह भी योगदान करेंगी।

Next Story