रीवा

रीवा में मेडिकल कॉलेज के खाते में जुड़ी एक नई उपलब्धि, डर्मेटोलॉजी विभाग में पीजी का कोर्स शुरू, तीन सीटों में होगा एडमिशन

Shyam Shah Medical College News
x
MP Rewa Latest News: चिकित्सालय के डर्मेटोलॉजी, चर्म रोग विभाग में पीजी का कोर्स शुरू करने का निर्णय नेशनल मेडिकल काउंसिल (National Medical Council) द्वारा लिया गया है।

MP Rewa News: श्यामसाह मेडिकल कॉलेज (Shyamsah Medical College) के खाते में एक नई उपलब्धि जुड़ गई है। बताया गया है कि चिकित्सालय के डर्मेटोलॉजी, चर्म रोग विभाग में पीजी का कोर्स शुरू करने का निर्णय नेशनल मेडिकल काउंसिल (National Medical Council) द्वारा लिया गया है। पीजी का कोर्स शुरू करने के साथ ही चालू सत्र 2022-23 में तीन सीटों में विद्यार्थियों को एडमिशन दिया जाएगा। महाविद्यालय सूत्रों की माने तो मेडिकल कॉलेज रीवा (Medical College Rewa) के डर्मेटोलॉजी विभाग में कभी भी पीजी कोर्स खोलने की अनुमति नहीं मिली। पीजी कोर्स शुरू न होने से इस विभाग में कभी भी एडमिशन ही नहीं हुआ। इस बार महाविद्यालय के प्रयास के कारण एनएमसी द्वारा इसे अनुमति प्रदान कर दी गई है।

दो माह पहले निरीक्षण

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की माने तो दो माह पूर्व नेशनल मेडिकल काउंसिल द्वारा यहां निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण में सब कुछ सही पाए जाने पर एनएमसी द्वारा चर्म रोग विभाग में पीजी कोर्स शुरू करने के साथ ही तीन सीटों में एडमिशन देने संबंधी पत्र मेडिकल कॉलेज को जारी कर दिया गया है। विभागीय सूत्रों की माने तो मेडिकल कॉलेज डीन और स्किन रोग विभाग के विभागध्यक्ष डॉ. देवेश सारस्वत, डीन का कार्यभार संभालने के साथ ही विभाग में पीजी कोर्स शुरू करने के लिए प्रयास शुरू कर दिया था। इसी कड़ी में डीन द्वारा नेशनल मेडिकल काउंसिल को पत्र लिख कर विभाग का निरीक्षण करने की बात कही गई थी। निरीक्षण के बाद चर्म रोग विभाग में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या, आने वाले मरीजों की संख्या, वार्ड की स्थिति, उपकरण आदि को देखते हुए एनएमसी द्वारा कोर्स खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई है।

मरीजों को होगा फायदा

बताया गया है कि मेडिकल कॉलेज के स्किन रोग विभाग में तीन वरिष्ठ चिकित्सक पदस्थ थे। मरीजों की संख्या अधिक होने के कारण चिकित्सकां को मरीजों का इलाज करने में काफी परेशानी होती थी। चालू सत्र में डर्मेटोलॉजी विभाग में तीन पीजी के स्टूडेंट के आ जाने से इसका सीधा फायदा मरीजों को मिलेगा। इसके अलावा आगामी तीन साल में यह संख्या 9 हो जाने से मरीजों के इलाज में चिकित्सकों को काफी राहत मिलेगी।

वर्जन

नेशनल मेडिकल कॉउंसिल ने चर्म रोग विभाग में पीजी का कोर्स शुरू करने के साथ ही तीन सीटों में एडमिशन देने का निर्णय लिया है। चालू सत्र से संबंधित सीटों में एडमिशन प्रारंभ हो जाएगा।

डॉ. यत्नेश त्रिपाठी, सीएमओ एसजीएमएच रीवा

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story