रीवा

APS University Rewa: अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का निरीक्षण करने इस महीने आ सकती है नैक की टीम, तैयारियां तेज

Sanjay Patel
9 Oct 2023 9:25 AM GMT
APS University Rewa: अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का निरीक्षण करने इस महीने आ सकती है नैक की टीम, तैयारियां तेज
x
Rewa News: रीवा स्थित अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन को लेकर की जा रही तैयारी अपने अंतिम चरण की ओर है। विश्वविद्यालय प्रबंधन की मानें तो विश्वविद्यालय में नैक की तैयारी को लेकर किया जा रहा काम तकरीबन 75 प्रतिशत तक पूरा हो गया है।

रीवा स्थित अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन को लेकर की जा रही तैयारी अपने अंतिम चरण की ओर है। विश्वविद्यालय प्रबंधन की मानें तो विश्वविद्यालय में नैक की तैयारी को लेकर किया जा रहा काम तकरीबन 75 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। शेष बचे काम के पूरा होने की संभावना विश्वविद्यालय प्रबंधन ने दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह तक होने की उम्मीद जताई है। बताया गया है कि अक्टूबर माह में नैक टीम निरीक्षण करने आ सकती है।

चल रहा करोड़ों का काम

बताया गया है कि रूसा द्वारा किए गए करोड़ों रूपए से विश्वविद्यालय में नैक की तैयारी का काम किया जा रहा है। इस राशि से विश्वविद्यालय में भवनों की रंगाई-पुताई, मरम्मत, गर्ल्स ब्वायज हॉस्टल और मुख्य द्वार का निर्माण कार्य सहित आदि कार्य निर्माण एजेंसी पीडब्ल्यूडी द्वारा कराए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय अधिकारियों की माने तो पिछले एक माह से शैक्षणिक विभागों के लिए प्राध्यापकों की नियुक्ति का कार्य किया जा रहा है। यह कार्य तकरीबन पूरा हो गया है। केवल एक विषय में ही प्राध्यापकों की नियुक्ति का कार्य बचा है। चयन समिति की रिपोर्ट के बाद विवि की कार्यपरिषद की बैठक में प्राध्यापकों के की ज्वाइनिंग को हरी झण्डी दे दी गई है। इस प्रकार विश्वविद्यायल में प्राध्यापकों की कमी को भी पूरा कर लिया गया है। माना जा रहा कि इसका फायदा नैक मूल्यांकन में ग्रेड हासिल करने में मिलेगा।

महामारी के पहले मूल्यांकन करने आई थी टीम

यहां पर बता दें कि कि महामारी काल के पहले विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन की टीम आई थी। उसके बाद से अब तक नैक का मूल्यांकन नहीं हो सका है। जबकि कई बार विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा नैक का निरीक्षण कराने तैयारियां भी की र्गइं। हालांकि कोरोना काल के बाद से किसी भी महाविद्यालय का नैक मूल्यांकन नहीं हो सका है। ऐसे में ग्रेडिंग नहीं मिल पाने के कारण यूजीसी से मिलने वाली विभिन्न मदों की राशि भी नहीं उपलब्ध हो पा रही है। जिसके चलते होने वाले कार्यों में अड़चन आ रही है। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अब नैक निरीक्षण कराने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। माना जा रहा है अक्टूबर माह के अंत तक टीम निरीक्षण के लिए पहुंच सकती है। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप भी दिया जा रहा है।

Next Story