रीवा

REWA: नगर निगम का पॉलिथीन फ्री मार्केट बनाने चला अभियान सिर्फ दिखावा

Saroj Tiwari
30 Dec 2021 11:43 AM GMT
Municipal corporations campaign to make polythene free market just a show
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में पॉलिथीन फ्री मार्केट बनाने का अभियान फिसड्डी साबित हो रहा है।

रीवा। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारी हेतु निगम आयुक्त मृणाल मीणा के निर्देशन में आईईसी टीम द्वारा पॉलिथीन फ्री बाजार बनाने हेतु व्यवसायिक क्षेत्र में जन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है । लेकिन नगर निगम का यह आयोजन सिर्फ दिखावा ही साबित होता नजर आ रहा है। मार्केट में एक भी दुकान ऐसी न होगी जहां पॉलीथिन न मिले। यह अभियान सिर्फ लोगों को भ्रमित करने के साथ दिखावे का मैसेज देने के लिये किया जा रहा है। शहर में जगह-जगह पन्नियों के ढेर मिल जाएंगे।

आपको बता दें कि नगर निगम के द्वारा बाजार के सभी व्यापारी एवं ग्राहकों को पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जा रहा है एवं पॉलीथिन की जगह कपड़े एवं जूट से बने झोले के इस्तेमाल हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसी तरह कोठी कपाउंड स्थित सभी छोटे.बड़े व्यापारियों के साथ चर्चा की गई एवं अपने प्रतिष्ठान के बाहर पॉलिथीन फ्री दुकान के पोस्टर लगाने हेतु भी प्रेरित किया गया जिससे ना ही दुकानदार पॉलिथीन में सामान दें और ना ही ग्राहक पॉलिथीन में सामान लें। साथ ही टीम द्वारा सभी नागरिकों को स्वच्छता एप डाउनलोड करवाया जा रहा है। व्यापारियों से आसपास साफ.सफाई व्यवस्था रखने एवं डस्टबिन का उपयोग करने हेतु भी प्रेरित किया जा रहा है।

प्रतिदिन निकाले जा रहे नाले

प्रतिदिन कागजों में नाला निकालने का काम चल रहा है, साफ-सफाई की जा रही है। ऐसा कोई दिन नहीं होता जिस अधिकारी मानीटरिंग न करें और एक-दो नाला बनाने का काम न चलता हो। लेकिन शहर की हालत जस की तस बनी हुई, कोई करामात नजर आ नहीं रही। इसके बावजूद स्वच्छता में नंबर वन बनाने का दावा चल रहा है जो समझ से परे है।

Next Story